Site icon Bloggistan

छठ पूजा से पहले खा लें ये चीजें, उपवास के बाद भी शरीर में नहीं आएगी कमजोरी

Chhath Puja 2023: बिहार, उत्तर प्रदेश में छठ पूजा का त्यौहार बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है. दूर प्रदेश में काम करने वाले लोग इस त्यौहार को बड़े ही अहमियत के साथ मनाने के लिए अपने-अपने गांव जाते हैं. इस त्यौहार को सबसे लंबा और कठिन उपवास के रूप में जाना जाता है. दरअसल 36 घंटे तक बिना कुछ खाए पिए इस कठिन व्रत में महिलाओं में कमजोरी के साथ-साथ कई तरह की समस्याएं बढ़ जाती है. आइए जानते हैं छठ पूजा उपवास से पहले किन चीजों के सेवन से शरीर स्ट्रांग रहता है.

छठ पूजा से पहले करें पनीर का सेवन

स्वास्थ्य के लिए पनीर बेहद ही फायदेमंद होता है. महिलाओं को छठ पूजा उपवास से पहले सुबह और शाम सीमित मात्रा में कच्चे पनीर का सेवन शुरू कर देना चाहिए. कच्चे पनीर के सेवन से शरीर से कमजोरी दूर होती है.

ये भी पढ़ें: छठ पूजा के समय इन गलतियों से नाराज़ हो सकती है छठी मइया,पढ़ें तुरंत

नींबू-पानी का भरपूर मात्रा में सेवन

छठ पूजा उपवास से एक-दो दिन पहले महिलाओं को नींबू पानी का सेवन शुरू कर देना चाहिए. दरअसल नींबू में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर को लंबे समय तक हाइड्रेट रखने में मदद करते हैं. उपवास से पहले नींबू-पानी के सेवन से शरीर लंबे समय तक हाइड्रेट रहता है.

आंवला के सेवन से शरीर रहेगा स्ट्रांग

आंवला में कई तरह के इम्यूनिटी बूस्टर तत्व पाए जाते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बेहद ही फायदेमंद होते हैं. उपवास से पहले आंवला का सेवन भी किया जा सकता है. वाला को डाइट में शामिल करने के लिए चटनी के अलावा और भी कई तरह के डिश तैयार किया जाते हैं.

तुलसी के पत्ते का गुड़ के साथ करें सेवन

तुलसी के पत्ते और बी शरीर के लिए बेहद ही फायदेमंद होते हैं. तुलसी के पत्ते के सेवन से शरीर में खून की कमी के साथ-साथ इम्यूनिटी भी बूस्ट होती है. रोजाना सुबह और शाम तुलसी के पत्ते को गुड़ के साथ चबाया जा सकता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version