Site icon Bloggistan

शादियों में इन गलतियों से आसमान छूने लगेगा डायबिटीज, दवाइयों से भी नहीं होगा कंट्रोल, पढ़ें

Diabetes Uncontrol Diet: शादी के दिनों में लोग भोजन का जमकर लुत्फ करते हैं. शादी एक तरह का खुशियों का त्यौहार होता है जिसमें कई तरह के मिठाइयों को शामिल किया जाता है. शुगर के मरीज भी शादी के दिनों में मिठाइयों के साथ-साथ और भी कई तरह के गलत चीजों का सेवन करते हैं जो इन्सुलिन लेवल को गड़बड़ा देती है. कई बार गलत चीजों के सेवन का अंजाम शरीर को तुरंत भुगतना पड़ता है. आइए जानते हैं शादी के दिनों में किन-किन चीजों के सेवन से शुगर के मरीजों का खतरा बढ़ जाता है.

मिठाइयों से बढ़ जाता है शुगर लेवल

शुगर के मरीजों को मिठाइयां खाने पर ही प्रतिबंध लगाया जाता है. हल्के मात्रा में मिठाई के सेवन से भी शुगर लेवल हाई हो जाता है. ब्लड शुगर की समस्या से परेशान लोगों को शादी के दिनों में मिठाइयों का सेवन भूल कर भी नहीं करना चाहिए.

तैलीय चीजें भी शुगर के लिए ख़तरनाक

तेल वाली चीजें शुगर के मरीजों के लिए बेहद ही खतरनाक होती हैं. शादियों में तेल से तैयार किए जाने वाले व्यंजन बेहद ही स्वादिष्ट होते हैं जिसे शुगर के मरीज भी बड़े ही चाव से खाना पसंद करते हैं. लेकिन तैलिया खाद्य पदार्थों के सेवन से ब्लड शुगर के साथ-साथ ब्लड प्रेशर का खतरा भी बढ़ जाता है.

ये भी पढ़ें: डाइट से आज ही निकाल फेंकिए ये चीजें, सेवन से दोगुना बढ़ जाती है पेट की चर्बी

मैदा वाले खाद्य पदार्थों भी शुगर के लिए खतरनाक

शादी के दिनों में मैदा से कई तरह के डिश तैयार किए जाते हैं जिसे लोग बड़े ही चाव से खाना पसंद भी करते हैं. मैदा युक्त चीजों के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल तेजी से बढ़ता है जिससे शुगर और ब्लड प्रेशर का खतरा भी बढ़ जाता है.

शादी के दिनों शुगर के मरीज खाएं ये चीजें

शादी के दिनों में शुगर के मरीजों को खाने की शुरुआत सलाद से करनी चाहिए. उसके बाद चिकन या दाल के साथ रोटी खाएं. दाल या रोटी खा लेने के बाद हल्के मात्रा में मिठाई का सेवन किया जा सकता है. मिठाई खाने के बाद शुगर के मरीजों को 15/20 मिनट पैदल वॉक जरूर करना चाहिए.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version