Site icon Bloggistan

शरीर में इस विटामिन की कमी से बच्चों के दांत हो रहे कमजोर, सेहत को और भी कई नुकसान, पढ़ें बचाव

Get Rid of Weak Teeth: दांतों की खराबी के लिए केवल फंगस और इन्फेक्शन ही जिम्मेदार नहीं होते बल्कि शरीर में कुछ खास तरह के विटामिन और मिनरल्स की कमी भी दांतों को कमजोर बना देती है. गलत खान पान भी दांतों की मजबूती को खत्म कर देते हैं जिससे क्षय होना शुरू हो जाता है. आइए जानते हैं बच्चों में किस विटामिन की कमी के कारण दांत कमजोर होने लगते हैं और उससे सेहत को और भी कौन-कौन से नुकसान होते हैं.

इस विटामिन की कमी से दांत कमजोर

शरीर में विटामिन-A, विटामिन-D और विटामिन-K की कमी से दांत कमजोर होना शुरू हो जाते हैं. दरअसल शरीर में विटामिन-A की पूर्ति से दातों के लिए एनामेल नामक तत्व का क्षय होने से रोकता है. शरीर में विटामिन-D की सहायता से कैल्शियम और फास्फेट दांतों को नुकसान होने से बचाते हैं. शरीर के हेल्थ के लिए विटामिन-K बेहद ही जरूरी है. विटामिन-K की मदद से पोषक तत्वों के माध्यम से मिलने वाला कैल्शियम दांतों तक पहुंचता है जिससे दांत स्ट्रांग रहता है.

विटामिन की कमी से बढ़ सकती हैं ये परेशानियां

शरीर में विटामिन A, D और K की कमी से कई तरह की परेशानियां बढ़ जाती हैं. विटामिन-A की कमी से आंख के स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता है. विटामिन-D की कमी से हड्डियां के स्वाथ्य पर बुरा प्रभाव पड़ता हैं. बच्चों में विटामिन-K की कमी से खून थका होने की समस्या बढ़ जाती है.

ये भी पढ़ें: बेहद ही कमाल का है ये लड्डू, रोज खाने से सेहत को मिलते हैं कई फायदे, घर पर ऐसे करें तैयार

बच्चों के दांतों की मजबूती के लिए खाएं ये चीजें

बच्चों के दांतों की मजबूती के लिए कई तरह के पोषक तत्वों का सेवन किया जा सकता है. गाजर, शकरकंद, फूलगोभी, पालक, स्ट्रॉबेरी, कीवी, शिमला मिर्च और मछली जैसे पोषक तत्वों के सेवन से दांतों को मजबूत बनाया जा सकता है. सूर्य का प्रकाश दांतों के स्वास्थ्य के लिए सबसे फायदेमंद होता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version