Site icon Bloggistan

Green Tea:ज्यादा ग्रीन टी पीना आपके लिए खतरनाक हो सकता है साबित,हो सकती हैं ये बीमारियों,जानें

Green tea side effects

Green tea side effects

Green Tea: अक्सर लोग पतले होने के लिए या फिट रहने के लिए हेल्दी चीजों को अपनी डाइट में शामिल करते हैं.उन्हें इस बात की जानकारी नहीं होती कि, वो जिन चीजों का सेवन कर रहे हैं उन्हें कितनी मात्रा में लेना है.इस चक्कर में वो अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ कर लेते हैं.ऐसी ही एक हेल्दी चीज है ग्रीन टी. ये ऐसी टी है जो हमारी सेहत के लिए काफी फायदेमंद है.ये हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करने का काम करती  हैं.

इतना ही नहीं ये हमारे वजन को भी कम करती है.लेकिन क्या आप जानते हैं कि, जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी भी पीना आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकती है.ग्रीन टी हमारे इम्यून सिस्टम को अच्छा करती है.लेकिन जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी हमारे शरीर पर अनेक दुष्प्रभाव डालती है.अगर आप भी उनमें से हैं जो जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए है.सावधान हो जाइए और जानिए कि, आखिर क्या साइडइफेक्ट होते हैं, अगर आप ज्यादा ग्रीन टी पीते हैं.

Green tea side effects

हो सकती है बीपी की समस्या

जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी पीने से आपका बीपी बिगड़ सकता है.इसका सीधा असर आपके रक्तचाप पर पड़ता है.यानी जिस चीज को शरीर को हेल्दी बनाने के लिए आप अपनी डाइट में शामिल कर रहे हैं,वहीं ग्रीन टी आपको बीमार बना सकती है.जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी पीनी से आपका बीपी लो हो सकता है.

हो सकता है सिर दर्द

अगर आप जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी का सेवन करते हैं तो आपको सिरदर्द की शिकायत हो सकती है.इसलिए आप इसे लिमिट में ही पिएं.

लिवर पर पड़ता है असर

जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी (Green Tea) आपकी सेहत बिगाड़ सकती है.ज्यादा ग्रीन टी पीने से इसका सीधा असर आपके लिवर पर पड़ेगा.एक स्टडी के मुताबिक रोजाना ज्यादा ग्रीन टी पीने से लिवर पर दुष्प्रभाव पड़ता है. शोध में इस बात को लेकर भी जानकारी सामने आई है कि, ज्यादा ग्रीन टी पीने से एपिगैलोकैटेकिन गैलेट होता है, ये एक तरह का कैटेचिन है जो लिवर को डैमेज करने का काम करता है.

हार्मोन का संतुलन बिगड़ने का खतरा

ज्यादा ग्रीन टी आपके शरीर के हार्मोन को इंम्बैलेंस कर सकती है. जरूरत से ज्यादा ग्रीन टी पीने से शरीर में मेलाटोनिन हॉर्मोन बैलेंस बिगड़ जाता है.इसका असर आपकी नींद पर पड़ता है.यानी इससे आपको नींद की समस्या भी हो सकती है या फिर आपके नींद के घंटे कम हो सकते हैं.

हीमोग्लोबिन है कम,तो न पिएं

अगर आपका हीमोग्लोबिन कम रहता है तो आपको ग्रीन टी के सवन से बचना चाहिए.क्योंकि अगर आप ग्रीन टी पीते हैं तो इससे आपका खून का स्तर कम हो सकता है.अगर आपको इनमें से कोई भी लक्षण दिख रहे हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर की सलाह लें.

ये भी पढ़ें : Skin Care: सर्दियों में रातों रात निखार लाएगा ये जैल,जानें कैसे करें यूज

Exit mobile version