Site icon Bloggistan

Curry Patta Buttermilk: छाछ में करी पत्ता मिलाकर पीने से मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे, पढ़ें

Milk For Health

Milk For Health

Curry Patta Buttermilk:गर्मियों में छाछ का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद हो सकता है. इस गर्म वातावरण में छाछ पीने से शरीर हाइड्रेट रहता है. छाछ विटामिन ए, विटामिन बी, कैलोरी, प्रोटीन और वसा से भरपूर होता है, जो स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है.

वहीं करी पत्ते का सेवन छाछ के साथ करना सेहत के लिए फायदेमंद हो सकता है. इन दोनों में पाए जाने वाले तत्व गर्मियों में सेहत का ख्याल रखने में मदद करते हैं. गर्मियों में करी पत्ते को छाछ में मिलाकर पीने से निम्नलिखित स्वास्थ्य लाभ मिलते हैं.

छाछ में करी पत्ता मिलाकर पीने से मिलते हैं ये जबरदस्त फायदे (Curry Patta Buttermilk)

प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में सहायक

करी पत्ता एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है. गर्मियों में करी पत्ते को छाछ में मिलाकर पीने से आप सर्दी, खांसी, वायरल इंफेक्शन आदि मौसमी बीमारियों से दूर रह सकते हैं. गर्मियों में करी पत्ते की छाछ का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है और शरीर स्वस्थ रहता है.

ये भी पढ़ें:Recipes For Father’s Day: फादर्स डे को और भी स्पेशल बनाएगा ये स्वादिष्ट मीठा व्यंजन, पढ़ें आसान रेसिपी

वजन घटाने में सहायक

छाछ में फैट और कैलोरी बहुत कम होती है, जो मोटापे को कम करने में मदद करती है. साथ ही करी पत्ते में महानिम्बाइन नामक अल्कलॉइड होता है, जो वजन को नियंत्रित करने में कारगर होता है. गर्मियों में करी पत्ता और छाछ पीने से शरीर की अतिरिक्त चर्बी कम होती है.

डिटॉक्स करने में सहायक

छाछ और करी पत्ते का एक साथ सेवन करने से शरीर में जमा विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद मिलती है. शरीर को डिटॉक्स करने के लिए आप नियमित रूप से करी पत्ते और छाछ का सेवन कर सकते हैं. करी पत्ता मक्खन का सेवन करने से मेटाबॉलिज्म तेज होता है और पाचन संबंधी कई समस्याएं दूर होती हैं.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version