Site icon Bloggistan

Pineapple juice benefits: गर्मियों में दिनभर एनर्जी के लिए सुबह नाश्ते में पीएं अनानास का जूस, मिलेंगे ये 3 बड़े फायदे

Pineapple juice benefits

Pineapple juice benefits

Pineapple juice benefits: गर्मियों में अनानास का जूस शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होता है. नाश्ते में इसे पीने से शरीर की कई बीमारियों दूर होती है. अनानास के जूस में प्रोटीन, फाइबर, विटामिन सी और फोलेट आदि पाए जाते हैं. इसको पीने से इम्यूनिटी मजबूत होने के साथ पाचन तंत्र को भी हेल्दी रहता है. कई लोग सुबह काफी लो एनर्जी महसूस करते है. उन्हें पाइनएप्पस का जूस नाश्ते में जरूर पीना चाहिए. ये जूस एनर्जी बूस्ट करने के साथ शरीर को हेल्दी भी रखता है. तो चलिए आज हम जानते हैं अनानास जूस के 3 बड़े फायदो के बारे में –

अनानास जूस के फायदे (Pineapple juice benefits)

इम्युनिटी को बेहतर करने में फायदेमंद

अध्ययनों से पता चलता है कि अनानास में विटामिन-सी की प्रचुर मात्रा पाई जाती है. विटामिन-सी, प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने वाले पोषक तत्वों में से एक है. स्वास्थ्य विशेषज्ञ सभी लोगों को नियमित रूप से आहार में विटामिन-सी को शामिल करने की सलाह देते हैं.एक कप अनानास में 78.9 मिलीग्राम विटामिन सी होता है, जो आपकी इस विटामिन की दैनिक आवश्यकताओं की आसानी से पूर्ति कर सकता है. इम्युनिटी को बेहतर बनाने के लिए अनानास को आहार में शामिल करना बेहतर विकल्प हो सकता है.

ये भी पढ़ें:Apple Chutney: रोज रोज सब्जियां खाकर हो गए हैं बोर,तो झटपट में बनाएं सेब की ये तीखी,चटपटी चटनी, जानें रेसिपी

वजन कम करने में सहायक

अनानास को आहार में शामिल करना, वजन को नियंत्रित बनाए रखने में काफी मददगार हो सकता है. जिन लोगों का वजन अधिक है और वह वजन कम करने के प्रयास में लगे हुए हैं, ऐसे लोगों के लिए अनानास का सेवन करना बेहतर विकल्प हो सकता है.अप्रैल 2018 में खाद्य विज्ञान और जैव प्रौद्योगिकी में प्रकाशित एक पशु अध्ययन में पाया गया कि अनानास का रस शरीर में वसा को इकट्ठा होने से रोकता है, ऐसे में यह वजन को नियंत्रित बनाए रखने में सहायक है. परिणाम की पुष्टि के लिए मनुष्यों में और अधिक अध्ययन की आवश्यकता है.

अर्थराइटिस को दूर करने में सहायक

जो लोग अर्थराइटिस से ग्रसित होते हैं उन्हें अनानास का जूस पीने की सलाह दी जाती है. क्योंकि अनानास के जूस में बीटा-कैरोटिन और विटामनन-ए भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इस जूस को पीने से अस्थमा का खतरा भी कम हो जाता है. इस जूस में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं, जिससे अर्थराइटिस से होने वाले दर्द और सूजन से राहत मिलती है.इस जूस में विटामिन -सी, बीटा-कैरोटिन पाया जाता है, जिससे ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद मिलती है. साथ ही हृदय रोग होने का खतरा भी कम हो जाता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version