Site icon Bloggistan

सुबह पानी में मिलाकर पीएं ये आयुर्वेदिक चीजें, इम्यूनिटी को बना देंगी फौलादी

Drink Water in Morning: सर्दियों में कमजोरी इम्यूनिटी के कारण कई तरह की बीमारियां जन्म लेने लगती हैं. दरअसल शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की कमी के कारण इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है. कुछ खास तरह के चीजों को पानी में मिलकर पीने से इम्यूनिटी दोगुनी मजबूत होती है. यदि आप भी सुबह उठकर खाली पेट पानी का सेवन करते हैं तो इन चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानते हैं…

नींबू पानी के सेवन से पाचन तंत्र तंदुरुस्त

स्वस्थ रहने के लिए अत्यधिक मात्रा में पानी का सेवन बेहद जरूरी होता है. सुबह सो कर उठने के बाद खाली पेट पानी में नींबू के सेवन से शरीर में विटामिन सी की पूर्ति होती है. नींबू और पानी के सेवन से डाइजेस्टिव सिस्टम में सुधार होता है जिससे पेट संबंधित बीमारियां दूर होती हैं. नींबू पानी के सेवन से त्वचा की ग्लोइंग भी बरकरार रहती है

पानी के साथ शहद से इम्यूनिटी स्ट्रांग

शहद में कई तरह के एंटीम्प्लीमेंट गुण पाए जाते हैं जो इम्यूनिटी के लिए बेहद ही फायदेमंद माने जाते हैं. सुबह सोकर उठने के बाद खाली पेट शहद और पानी के सेवन से इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग होती है. शहद और पानी के सेवन से स्कीन पर जमें बैक्टीरिया भी दूर होते हैं.

ये भी पढ़ें: सुबह जल्दी उठने और देर रात सोने से बढ़ सकती हैं मुसीबत, इस गंभीर बीमारी से जा सकती है जान, पढ़ें बचाव

इम्यूनिटी को फौलादी बनाता है हल्दी-पानी

सुबह खाली पेट हल्दी पानी के सेवन से इम्यूनिटी दोगुनी मजबूत होती है. कच्ची हल्दी को अच्छे से छीलने के बाद गुनगुने पानी में उबालकर पीने से पेट की भी कई बीमारियां दूर होती हैं. हल्दी में हीलिंग नामक तत्व पाए जाते हैं जो सर्दी के दिनों में मौसमी बीमारियों से लड़ने की ताकत देते हैं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version