Site icon Bloggistan

शराब पीने के बाद इन चीजों का सेवन है खतरनाक, बढ़ा सकता है मौत का खतरा, पढ़ें बचाव

Diet After Alcohol Drinking: युवाओं में शराब का चलन तेजी से बढ़ता जा रहा है. लोग शराब पीते समय अक्सर नमकीन चीजों का सेवन करते हैं. बाजार में शराब की कई सारी वैराइटीज है जिन्हें पुरुषों के साथ-साथ महिलाएं भी बड़े चाव से पीना पसंद करती हैं. यदि आप भी शराब पीने के तुरंत बाद डेयरी प्रोडक्ट, कोल्ड ड्रिंक या मीठे चीजों का सेवन करते हैं तो वह आपके लिए जानलेवा हो सकता है. आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही चीजों के बारे में जिनका सेवन शराब पीने के तुरंत बात नहीं करना चाहिए.

शराब के बाद डेयरी प्रोडक्ट खतरनाक

शराब पीने के तुरंत बाद डेयरी प्रोडक्ट से यानी दूध और दही का सेवन नहीं करना चाहिए. शराब पीने के तुरंत बाद दूध और दही के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल अनियंत्रित हो जाता है जिससे हार्ट अटैक का खतरा बढ़ जाता है. शराब पीने के लगभग 1 घंटे बाद दूध का सेवन किया जा सकता है.

शराब के बाद काजू या मूंगफली खतरनाक

काजू और मूंगफली में फाइबर के तत्व पाए जाते हैं जिस शराब के तुरंत बाद खाने से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल जमा हो जाता है. शराब पीने के तुरंत बाद काजू और मूंगफली का सेवन नहीं करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: किडनी और लीवर हेल्थ के लिए खतरनाक है नॉनवेज, झट-पट ऐसे बना लें दूरी

शराब के बाद कोल्ड ड्रिंक है खतरनाक

यदि आप भी शराब में कोल्ड ड्रिंक या सोडा मिलाकर पीते हैं तो वह आपकी सेहत को दोगुना नुकसान पहुंचा सकता है. शराब में पानी और बर्फ को मिलाकर पीने से सेहत को कोई भी नुकसान नहीं होते हैं.

शराब के बाद भूलकर भी ना खाएं मिठाई

अत्यधिक चीनी वाले खाद्य पदार्थों के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित हो जाता है. शराब पीने के तुरंत बाद मीठे चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. शराब पीने के तुरंत बाद मिठाई जहर के समान होती है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version