Site icon Bloggistan

योगाभ्यास के दौरान डाइट पर रखें खास ध्यान, वरना फायदे के बजाय सेहत को होगा नुकसान

Diet During Yoga: योग करने वाले लोगों को स्वस्थ और संतुलित आहार करना चाहिए. स्वस्थ और संतुलित आहार के बाद ही योग से लाभ मिलता है. योग करने से सेहत को कई अनगिनत फायदे मिलते हैं. योग हमारे शारीरिक विकास के साथ-साथ मानसिक तनाव को भी कम करता है. कई गंभीर बीमारियों से छुटकारा के लिए भी योग रामबाण इलाज माना जाता है. आइए जानते हैं योगाभ्यास करने वाले लोगों के किन तरह के चीजों के सेवन से सेहत को फायदे होते हैं.

योग से पहले खाएं ये चीजें

यदि आप सुबह योग से पहले कुछ खाना चाहते हैं तो अपने डाइट में केला और जामुन जैसे फलों को शामिल कर सकते हैं. इसके अलावा दही, दलिया और फलों की स्मूदी का भी सेवन कर सकता है. योगाभ्यास से पहले शरीर को ऊर्जावान बनाने के लिए उबली सब्जियां, नट्स और सलाद का भी सेवन कर सकते हैं.

योग से पहले भूल भी ना करें ये काम

जानकारी ना होने के कारण योगाभ्यास से पहले लोग कई तरह की चीजों का सेवन कर लेते हैं जिससे सेहत को नुकसान होने लगता है. आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही चीजों के बारे में जिन्हें योगाभ्यास से पहले खाने से सेहत को कई तरह के नुकसान होते हैं. चाय, तैलीय खाद्य पदार्थ, मैदा युक्त खाद्य पदार्थ योगाभ्यास से पहले खाने से सेहत को नुकसान होते हैं.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में करते हैं रुम हीटर का इस्तेमाल तो इन बातों का रखें खास ध्यान,वरना सेहत को होगा भारी नुक़सान

योगाभ्यास के दौरान पानी से नुकसान

योगाभ्यास से पहले या योगाभ्यास के दौरान पानी का सेवन भूल कर भी नहीं करना चाहिए. योग अभ्यास के दौरान पानी के सेवन से पेट में ऐंठन की समस्या बढ़ सकती है. योगाभ्यास के लगभग आधे घंटे बाद पानी का सेवन सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है.

योग के बाद खाएं ये चीजें

ऐसे तो योगाभ्यास के बाद किसी भी तरह की चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए. योगाभ्यास के बाद लगभग 30 मिनट तक किसी भी खाद्य पदार्थों के सेवन से सेहत को नुकसान होने लगते हैं. योगाभ्यास के लगभग 30 मिनट बाद अंडे, दही, सब्जी, सलाद और अनाज का सेवन किया जा सकता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version