Site icon Bloggistan

Diabetes: क्या है डायबिटीज और मीठे के बीच का कनेक्शन ?, पढ़िए ये रिपोर्ट

diabetes

diabetes

Diabetes: डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जो धीरे धीरे किसी के शरीर को खोखला बनाती है.जी हां अगर किसी को डायबिटीज है तो उससे अन्य बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है.अक्सर डायबिटीज के मरीजों को चीनी का सेवन कम करने के लिए कहा जाता है.लेकिन आपको बता दें कि, इन दोनों के बीच कोई भी डायरेक्ट कनेक्शन नहीं है.

हांलाकि डायबिटीज के मरीजों मीठा खाने से परहेज करना चाहिए.डायबिटीज के मरीजों के लिए मीठी चाय पीने बहुत की ज्यादा हानिकारक हो सकता है.

Diabetes

ज्यादा मीठा खाने से होती है डायबिटीज ?

एक रिपोर्ट की मानें तो ज्यादा मीठा खाने से मोटापा बढ़ने की संभावनाएं ज्यादा रहती है.इस लिए इन दोनों का कनेक्शन जरूर टाइप 2 डायबिटीज से है.स्टडी के मुताबिक, अगर आप मोटे हैं तो आपको दूसरों के मुकाबले टाइप 2 डायबिटीज का खतरा ज्यादा हो सकता है.वहीं अगर बात की जाए टाइप 1 डायबिटीज की तो ये जेनेटिक भी हो सकता है. वहीं परिवार की हिस्ट्री भी टाइप 2 डायबिटीज का कारण मानी जाती है.

डायबिटीज के मरीज मीठा खा सकते हैं?

अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो आप संतुलित मात्रा में चीनी को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.डायबिटीज होने का ये मतलब नहीं होता कि आप बिल्कुल भी चीनी नहीं खा सकते.अगर आप को डायबिटीज की बीमारी है तो आप ऐसे फूड खाएं जिसमें लो कैलोरी हो.इससे आपकी शुगर भी नहीं बढ़ेगी.अगर आपका मीठा खाने का मन है तो आप इसका विकल्प ढूंढ सकते हैं.

मीठे पेय पदार्थ हैं खतरनाक

मीठा खाना कम नुकसानदायक होता है.लेकिन मीठा पीना ज्यादा शरीर को नुकसान पहुंचाता है. सॉफ्ट ड्रिंक्स डायबटीज के मरीजों के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकते हैं.आर्टिफिशियल मीठा आपको डायबिटीज का मरीज बना सकता है.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें :Immunity: कोरोना के लिए रामबाण है ये दूध ! इम्युनिटी करता है जबरदस्त,जानें कैसे

Exit mobile version