Site icon Bloggistan

Diabetes Diet In Summer : गर्मियों में ऐसे रखें सेहत का ख्याल, नहीं बढ़ेगा शुगर लेवल, हेल्थ भी रहेगी स्वस्थ

Diabetes Diet In Summer

Diabetes Diet In Summer

Diabetes Diet In Summer : वर्तमान समय में अधिकतर लोग डायबिटीज से पीड़ित है. ऐसी स्थिति में लोगों को अपने सेहत की खास ख्याल रखने की जरूरत पड़ती है ताकि उनकी ब्लड शुगर कंट्रोल में रहे. इन उपायों में सबसे जरूरी चीज डाइट सही है. हेल्दी डाइट से इंसान का ब्लड शुगर कंट्रोल रहता है. साथ ही व्यक्ति स्वस्थ भी रहता है. ऐसे में आप इस भीषण गर्मी में अपने ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखने के लिए आप अपनी डाइट में थोड़ा बदलाव करने की जरूरत है. यहां हम आपको कुछ समर डाइट टिप्स बताएंगे जो नेचुरली आपकी डायबिटीज को मेंटेन करता है.

Diabetes Diet In Summer

Diabetes Diet In Summer : फाइबर से भरपूर नाश्ता करें

गर्मी के दिनों में अपने शुगर को कंट्रोल रखने के लिए आपको डाइट में निश्चित रूप से फाइबर शामिल करना चाहिए. फाइबर ब्लड स्ट्रीम में शुगर को धीमी गति से रिलीज करता है, जो ब्लड शुगर को बढ़ने से रोकता है. साथ ही फाइबर से भरपूर खाना खाने से लंबे समय तक पेट भरा भरा महसूस होता है जिससे शुगर कंट्रोल रहता है.

ये भी पढ़ें : Basket Chaat Recipe : झटपट में घर पर ही बच्चों के लिए बनाएं बास्केट चाट, खाकर आ जायेगा मजा, जानें

आम और खरबूजे का सेवन कम मात्रा में करें

गर्मियों के सीजन में आम और खरबूजे जैसे फल भरपूर मात्रा में मिलते हैं. लेकिन शुगर के मरीज को इन फलों का सेवन कम मात्रा में करना चाहिए. क्योंकि इन फलों में चीनी की मात्रा अधिक होती है, जो आपके शुगर लेवल को बढ़ा सकता है. ऐसे में आप कोशिश करें कि इसका सेवन कम मात्रा में करें…

गर्मियों में हाइड्रेटेड रहना है जरूरी

गर्मी के दिनों में हाइड्रेटेड रहना बहुत जरूरी है. क्योंकि गर्मियों में हमें बहुत पसीना आता है, जिससे हमारे शरीर से काफी मात्रा में पानी निकल जाता है. ऐसे में शुगर के मरीज को ज्यादा से ज्यादा पानी पीना चाहिए. ताकि शरीर से ब्लडस्ट्रीम के अतिरिक्त शर्करा और विषाक्त पदार्थ आसानी से बाहर निकल सके.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version