Site icon Bloggistan

Pollution In Delhi: दिल्ली की दमघोंटू हवा खतरे के ऊपर, बच्चे और बूढ़ों का ऐसे रखें ख्याल

Pollution for Health: राजधानी दिल्ली और एनसीआर के इलाकों में वायु प्रदूषण लेवल तेजी से बढ़ रहा है. पंजाब और हरियाणा में परली चलाने का सीधा असर अब दिल्ली के लोगों को भुगतना पड़ रहा है. तेजी से बढ़ रहे हैं वायु प्रदूषण के कारण शरीर में कई तरह की समस्याएं बढ़ती जा रही हैं. दिल्ली और एनसीआर के इलाकों में रहने वाले लोगों में दम फूलने की समस्या के साथ-साथ हार्ट डिजीज, स्किन इनफेक्शंस और फेफड़े जैसी बीमारियों की समस्या बढ़ती जा रही है.

प्रदूषण से बच्चों और बूढ़ों का ऐसे करें बचाव

प्रदूषण वाले इलाकों में रहने वाले लोगों को अपने डाइट पर अत्यधिक ध्यान देने की जरूरत होती है. बच्चे और बूढ़ों को बाहर जाते समय कई तरह की सावधानियां बरतनी की जरूरत होती है.

बच्चे और बूढ़ों में इन बीमारियों का बढ़ रहा है जोखिम

बच्चे और बूढ़ों में प्रदूषण के कारण शरीर में कई तरह की समस्याएं बढ़ रही है. कुछ सामान्य परेशानियां जो बच्चे और बूढ़ों दोनों में देखी जा रही है.

ये भी पढ़ें: दांत के मसूड़े से खून आना बल्ड कैंसर का बन सकता है कारण, ऐसे करें बचाव

प्रदूषित इलाकों में जाते समय रखें ख्याल

बच्चे और बूढ़ो को अत्यधिक प्रदूषित इलाकों में जाने से बचना चाहिए. आवश्यक पड़ने पर बाहर जाते समय इन बातों का ख्याल रखना बेहद ही जरूरी है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version