Site icon Bloggistan

बढ़ते उम्र के साथ महिलाओं में इस विटामिन की कमी से बढ़ जाती हैं ये परेशानियां, ऐसे करें बचाव

Vitamin Deficiency in Women: महिलाओं में बढ़ते उम्र के साथ कई तरह की समस्याएं भी बढ़ने लगते हैं. दरअसल उम्र ढ़लने के साथ-साथ शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की भी कमी होने लगती है जो कई गंभीर बीमारियों का कारण बन जाती है. हालांकि कुछ खास तरह के खान-पान से शरीर को स्वस्थ और तंदुरुस्त रखा जा सकता है. आइए जानते हैं…

महिलाओं में इस विटामिन की हो जाती है कमी

बढ़ते उम्र के साथ-साथ महिलाओं में विटामिन डी की कमी होने लगती है. सूर्य की रोशनी के साथ-साथ कुछ खास तरह के पोषक तत्वों के सेवन से शरीर में विटामिन डी की पूर्ति भी की जा सकती है.

महिलाओं में हो सकती है आयरन की कमी

मासिक धर्म के दौरान महिलाओं में आयरन की कमी होने लगती है. शरीर में आयरन की कमी से कमजोरी की समस्या बढ़ जाती है. मांस, मछली, हरी सब्जियां, अनार, और चुकंदर के सेवन से शरीर में आयरन की कमी को पूरा किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें: पुराने जमाने में नहीं पड़ती थी दवाई की जरुरत, इन आयुर्वेदिक उपायों से दूर हो जाती थीं कई बीमारियां

महिलाओं में बढ़ते उम्र के साथ कैल्शियम की कमी

महिला बढ़ती उम्र के साथ-साथ महिलाओं में कमजोर हड्डी की समस्या बढ़ जाती है. उचित मात्रा में कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ और विटामिन डी के सेवन से शरीर में कैल्शियम की पूर्ति की जा सकती है.

महिलाओं में आयोडीन की कमी की समस्या अधिक

25 से 50 वर्ष की उम्र की महिलाओं में आयोडीन की कमी होने लगती है. शरीर में आयोडीन की कमी से कमजोरी की समस्या बढ़ जाती है. आयोडीन की कमी को पूरा करने के लिए नमक के साथ-साथ विटामिन सी युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन किया जा सकता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version