Site icon Bloggistan

Delhi में फिर कहर ढाने लगा पाल्यूशन का खतरा,ऐसे करें खुद का बचाव

Pollution in Delhi

Pollution in Delhi

Pollution in Delhi: कोरोना कल में हुए लॉकडाउन के कारण प्रदूषण पर थोड़ा लगाम लगा था लेकिन अब फिर से राजधानी दिल्ली में दोबारा प्रदूषण अपना पैर पसारने लगा है. दरअसल हवा में प्रदूषण के कारण धुंध की मोटी परतें बन जाती है जो स्वास्थ्य के लिए बहुत ही नुकसानदायक होती हैं. प्रदूषण से बचने के लिए लोग कई तरह के बचाव के उपाय भी करते हैं लेकिन फिर भी प्रदूषण श्वसन प्रणाली को प्रभावित करती है.

प्रदूषण से राहत दिलाएंगे ये उपाय

• घर से बाहर निकलते समय मास्क लगाएं.
• बॉडी को अच्छे तरीके से ढकने वाले कपड़े पहनें.
• हाथों को साबुन से बार-बार धोएं.
• कम से कम 3 लीटर पानी का सेवन करें.
• रोजाना सुबह व्यायाम करें.
• विटामिन सी युक्त पोषक तत्वों का आहार लें.

ये भी पढ़ें: कानों से सुनने की क्षमता खत्म कर देगा Earphone का रोजाना इस्तेमाल, ऐसे करें बचाव

इन चीजों के सेवन से प्रदूषण से मिलेगी राहत

प्रदूषण से राहत के लिए पौष्टिक आहार का सेवन करना चाहिए. इस दौरान आप अपने भोजन में विटामिन सी की मात्रा को बढ़ा सकते हैं. प्रदूषण के शिकार होने पर शरीर में प्लेटलेट्स लेवल तेजी से गिर जाती है. जिसकी भरपाई के लिए विटामिन सी सबसे महत्वपूर्ण है. सब्जियों में लौकी, हरी साग जैसी पौष्टिक आहार का सेवन किया जा सकता है. फलों में सेब, केला, संतरा, अनार, नाशपाती और कीवी जैसे फलों के सेवन से प्रदूषण राहत मिलती है.

प्रदूषण के दौरान होने वाली समस्याएं

प्रदूषण के दौरान व्यक्ति को सांस लेने में समस्या होने लगती है और दम फूलने लगता है. प्रदूषण लेवल हाई होने पर हार्ट और किडनी के मरीजों को खाता परेशानी का सामना करना पड़ता है. प्रदूषण आंत,फेफड़ा और साथ-साथ डाइजेस्टिव सिस्टम को भी कमजोर बनाता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version