Site icon Bloggistan

सर्दियों में रोजाना इन चीजों का करें इस्तेमाल, गंभीर बीमारियां भी दूर से कहेंगी टाटा-बाय

Healthy Diet for Stamina

Healthy Diet for Stamina

Diet For Winter: सर्दी के दिनों में लोग ठंड से बचने के लिए तरह-तरह के उपाय करते हैं. ठंडी से बचना बहुत ही मुश्किल काम होता है. लोग इससे बचने के लिए तरह-तरह के खाद्य पदार्थों का इस्तेमाल करते हैं. कई बार कंबल और रजाई से भी ठंड नहीं जाती है. लोग ठंड से बचने के लिए आग का भी सहारा लेते हैं. लेकिन क्या आप जानते हैं सही डाइट से भी आप ठंड को दूर भगा सकते हैं.

सर्दी के दिनों में इन चीजों का करें सेवन

• गुड़: गन्ने से बनाया जाने वाला गुड़ कई तरह के बीमारियों के लिए लाभदायक होता है. इससे पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट गुण शरीर को कई तरह के बीमारियों से राहत दिलाता है. खांसी के दौरान गुड़ के सेवन से राहत मिलती है.

ये भी पढ़ें: रीढ़ की हड्डी को फौलादी बना देगा ये करसत, रोजाना ऐसे करेंगे तो मिलेंगे कई फायदे

• अदरक: अदरक खांसी, बुखार और सर्दी के लिए सबसे अच्छा औषधि है जिसको काढ़े के साथ साथ सब्जी में भी सेवन किया जाता है. इसके सेवन से शरीर को ऊर्जा और गर्मी मिलती है.

• शहद: शहद कई तरह के बीमारियों से छुटकारा दिलाता है. खांसी के दौरान हल्के गुनगुने पानी में शहद मिलाकर पीने से खांसी जड़ से खत्म हो जाती है. रोजाना 1 चम्मच शहद के सेवन से कई तरह के फ़ायदे होते हैं.

• दालचीनी: दालचीनी में कई तरह के एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं जो हार्ट के मरीजों को ठंड में रक्त प्रवाह में मदद करते हैं. इसका सेवन हल्के गुनगुने पानी के साथ किया जाता है.

• केसर: सर्दियों में केसर का खासकर उपयोग किया जाता है. इसका इस्तेमाल कई तरह के बीमारियों के लिए किया जाता है. इसे दूध के साथ मिलाकर सेवन किया जाता है.

• तुलसी: तुलसी का पत्ता कई तरह के बीमारियों के लिए रामबाण इलाज है. सुबह केवल दो पत्ते के सेवन से शरीर की इम्यूनिटी बूस्ट होती है. तुलसी रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि करता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version