Site icon Bloggistan

गुड़ का रोजाना सेवन आपको कई बीमारियों से दिलाता है छुटकारा, ऐसे करें इस्तेमाल

Jaggery

Jaggery

Benefits of Jaggery : गुड़ के सेवन से शरीर को कई तरह के स्वास्थ्य संबंधित लाभ होते हैं. गुड़ सेवन से खून पतला होता है जिससे ब्लड प्रेशर से ग्रसित व्यक्ति को राहत मिलती है. गुड़ के सेवन से नसों में रक्त का तेज प्रभाव होता है. इसके सेवन से कब जैसी गंभीर बीमारी से भी राहत पाया जाता है. पुराने जमाने में गुड़ को कई तरह के रोगों को दूर करने के लिए उपयोग किया जाता था. लेकिन आज लोग गुड़ को छोड़ मिठाई और चॉकलेट का सेवन ज्यादा कर रहे हैं जो कई तरह की बीमारियों को जन्म दे रहीं हैं.

कई रोगों से छुटकारा दिलाता है गुड़

• पाचन तंत्र: यदि आप पाचन क्रिया से परेशान है तो रोजाना सुबह खाली पेट एक छोटे गुड़ के टुकड़ा के सेवन से आपका पेट साफ हो सकता है. गुड पेट की सूजन और गैस की समस्या को भी खत्म करता है.

• कब्ज: कब्ज से परेशान व्यक्ति को भी गुड़ के सेवन से राहत मिलती है. गुड़ शरीर के पाचन एंजाइम को एक्टिव करता है जो कब्ज जैसी गंभीर समस्या से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं.

• ब्लड प्रेशर: गुड़ के सेवन से नसों में रक्त का प्रवाह तेजी से होता है और खून पतला होता है जिससे ब्लड प्रेशर लेवल कंट्रोल में रहता है.

ये भी पढ़ें: गर्म पानी से नहाने वाली आदत आपको इन गंभीर बीमारियों से कर देगी परेशान, ऐसे करें बचाव

पीरियड के दौरान लाभकारी है गुड़

गुड़ के सेवन से शरीर में आयरन की कमी पूरी होती है. डॉक्टर गर्भवती महिलाओं को गुड़ के सेवन की सलाह भी देते हैं. पीरियड के दौरान महिलाओं और लड़कियों के लिए गुड फायदेमंद होता है. गुड़ में पाया जाने वाला तासीर गर्म होता है जो सर्दियों में ढेरों फायदे पहुंचाता है.

इम्यूनिटी बूस्ट के साथ हीमोग्लोबिन बढ़ता है गुड़

गुड़ का रोजाना एक टुकड़ा सेवन करने से शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा पूरी होती है और ये इम्यूनिटी को भी बूस्ट करता है. गुड़ में पाए जाने वाले आयरन, जिंक और मैग्नीशियम के तत्व इम्यूनिटी बूस्ट करने में मदद करते हैं. खांसी, बुखार के दौरान गुड़ और तुलसी पत्ते का काढ़ा गले के खराश को खत्म करने का काम करता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version