Site icon Bloggistan

Cucumber Bitterness : खीरे के कड़वेपन से हो रही है परेशानी,तो इन आसान टिप्स को करें फॉलो,चुटकियों में दूर होगा कड़वापन

Cucumber Bitterness

Cucumber Bitterness

Cucumber Bitterness : गर्मी के मौसम में खीरे का भरपूर मात्रा में इस्तेमाल किया जाता है. लोग इसे कई तरह से इस्तेमाल करते हैं. खीरा गर्मी में अच्छी हेल्थ के लिए यह काफी फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें अधिक मात्रा में पानी पाई जाती है, जो शरीर को डिहाइड्रेशन होने से प्रोटेक्ट करता है.

Cucumber Bitterness

खीरा में कई तरह के विटामिन्स, मिनरल्स और इलेक्ट्रोलाइट्स पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. यह वजन घटाने में भी काफी सहायक होता है. इसके अलावा इसे स्किन केयर के रूप में भी यूज किया जाता है. हालांकि, खीरा खाते वक्त अगर कुछ बातों का ध्यान न रखा जाएं तो यह मुंह का स्वाद बिगाड़ सकता है. ऐसे में जरूरी है कि आप इसे खाने से पहले इसके कड़वेपन को ठीक ढंग से निकल लें, वरना सेहत बिगड़ भी सकती है. ऐसे में चलिए जानते हैं, इसके कड़वेपन को निकलने का आसान विधि के बारे में..

ये भी पढ़ें: Gold Maang Tika Designs : गोल्ड मांग टीका के ये लेटेस्ट डिजाइन मार्केट में मचा रही बवाल, लुक ऐसा कि लूट लेगा महफिल

Cucumber Bitterness : कड़वापन निकालने का तरीका

पहला तरीका

अगर आप बिना किसी मेहनत का खीरे से उसका कड़वापन दूर करना चाहते हैं, तो यह सबसे आसान तरीका है. आप खीरा को ऊपर से थोड़ा सा काट लें. और उसपर नमक लगाएं और कटे हुए टुकड़े को गोल-गोल मलें, ऐसा कारने से तुरंत झाग बननी शुरू हो जाएगी, इसी तरह खीरे के दूसरे सिरे को भी काट लें और फिर नमक लगाकर मलें और अब खीरा को धो कर आराम से खाएं.

दूसरा तरीका

इस प्रोसेस में आप सबसे पहले खीरे के अंतिम भाग को काट लें और फिर खीरे के छिलके को उतार लें, इसे काटने से पहले, फोर्क लें और इसकी मदद से खीरे में छेद करें और कुछ देर तक उसे छोड़ दें. आप पाएंगे कि खीरे से कड़वाहट खुद व खुद गायब हो जायेगी.

तीसरा तरीका

खीरे से कड़वाहट निकलने का सबसे आसान तरीका है कि आप खीरे को बीच से काट लें या तोड़ ले. खीरे से ऑटोमैटिक कड़वाहट गायब हो जायेगी और यह खाने के भी काफी स्वादिष्ट लगेगा.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version