Site icon Bloggistan

Cracked lips: फटे होठों से हैं परेशान तो अपनाएं ये जबरदस्त नुस्खे,तुरंत हो जाएंगे चकाचक

Cracked lips

Cracked lips

Cracked lips :सर्दियों में फटे होठों से कई लोग परेशान होते हैं.फटे होठों की सबसे बड़ी वजह सर्दियों में कम पानी पीना होती है.सर्दियों में स्किन ड्राईनेस की समस्या की वजह से इस तरह की परेशानियां सामने आती हैं.कुछ लोगों के होंठ इतने ज्यादा फट जाते हैं कि, उनके फटे होठों से खून तक आने लगता है. अगर आप भी उन्हीं में से हैं तो ये आर्टिकल आपके लिए है.आप भी कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर सर्दियों में फटे होठों की समस्या से निजात पा सकते हैं

Cracked lips

मलाई बनाएं होठों को कोमल

आप सर्दियों में फटे होठों की समस्या को दूर करने के लिए होठों पर मलाई लगा सकते हैं.मलाई एक बहुत ही बढ़िया मॉइस्चराइजर है,ये आपके होठों को फटने से बचाता है

होठों पर लगाएं नारियल का तेल

नारियल का तेल फटे होठों से लिए रामबाण इलाज है.अगर आप रोजाना नारियल के तेल से मालिश करते हैं,तो इससे आपके होठों पर होने वाली ड्राईनेस धीरे धीरे खत्म हो जाएगी.नारियल के तेल में एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-फंगल गुण मौजूद होते हैं,जो आपकी स्किन को हाईड्रेट रखने के साथ साथ स्किन की ड्राईनेस रिमूव करते हैं.

एलोवेरा जेल को होठों पर लगाएं

एलोवेरा कितना गुणकारी है ये किसी से नहीं छिपा.एलोवेरा में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं जो हमारे फटे होठों से लिए बहुत ही फायदेमंद होता है.ये हमारी होठों की डेड सेल्स को हटाता है.अगर आप ताजा एलोवेरा जेल लगाते हैं तो आपको इसका बहुत ज्यादा फायदा मिलेगा.

शहद भी है बहुत गुणकारी

फटे होठों से शहद बहुत ही ज्यादा गुणकारी होता है.इसमें मौजूद एंटीबैक्टीरियल गुण फटे होठों से घाव को भरने के लिए बहुत ही ज्यादा गुणकारी होते हैं.

होठों पर लगाएं हल्दी

हल्दी किसी भी घाव को भरने का रामबाण इलाज होती है.अगर आपके होठ इतने फट गए हैं कि, इनमें से खून आ रहा है तो आप फटे होठों पर हल्दी लगा सकती हैं. इसके लिए आप एक बाउल में हल्दी लें फिर इसमें एक चौथाई दूध डाल दें और फिर हल्के हाथों से इसे होठों पर लगाएं.अगर आप इसे रोज लगाती हैं तो आपको फटे होठों की समस्या से जरूर निजात मिलेगा.

Disclaimer: इन नुस्खों को Bloggistan की टीम पुष्टि नहीं करता है. इसके ट्राई करने से पहले डॉक्टर्स से राय अवश्य लें

ये भी पढ़ें :Winter Care: सर्दियों में गर्म पानी से नहाने वाले हो जाएं होशियार,हो सकती हैं ये दिक्कतें,पढ़ें

Exit mobile version