Site icon Bloggistan

Coronavirus New Symptoms: क्या फिर पहनना पड़ेगा मास्क? चीन से भारत पहुंचे वायरस ने बढ़ाई चिंता, जानें लक्षण

Coronavirus New Symptoms

Coronavirus New Symptoms

Coronavirus New Symptoms: लॉकडाउन का दौर सोचकर ही मन कांप जाता है. हर समय मास्क पहनना और बार-बार हैंड सैनेटाइज करने का समय कितना डरावना था.भारत समेत पूरी दुनिया के लोग यही प्रे कर रहे थे कि, जल्दी से जल्दी महामारी का दौर गुजर जाए.करीब 2 साल बाद ज्यादातर देशों में हालात सामान्य भी हो गए.

लेकिन चीन समेत कई देशों में कोरोना के बढ़ते मामलों ने एक बार फिर टेंशन पैदा कर दी है. चीन में कोरोना के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. कुछ समय पहले ही वहां की सरकार ने लॉकडाउन भी लगाया था.चीन में हालात बेकाबू होते जा रहे हैं. वहां के  अस्पतालों में वेंटिलेटर्स और अन्य उपकरणों की कमी हो गई है.

Coronavirus New Symptoms

भारत में अलर्ट जारी

अमेरिका, ब्राजील, साउथ कोरिया, जापान और अर्जेंटीना में भी कोरोना के नए मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. अब भारत में इसी को देखते हुए स्वास्थ्य मंत्रालय ने अलर्ट जारी किया है. अहम मीटिंग में कई गाइडलाइन जारी की गईं हैं. भारत में ओमिक्रोन के बीएफ.7 वेरिएंट के चार मामले पाए गए हैं. ये कोविड का वही वेरिएंट है, जिसने चीन में तबाही मचाई हुई है. सबसे चिंता की बात है कि, दिल्ली में एक मरीज की मौत भी हो गई है.जिसके बाद से सरकार और प्रशासन दोनों अलर्ट हैं.

लक्षण लगें तो अनदेखी ना करें

कोविड-19 लगातार अपने रूप बदल रहा है. जिससे उसके लक्षणों में भी बदलाव आ रहा है. कई लक्षण तो ऐसे हैं, जिन्हें लोग नॉर्मल मानकर इग्नोर कर रहे हैं. लेकिन सावधान रहिए, ये लक्षण कोविड के हो सकते हैं. ब्रिटेन के हेल्थ स्टडी ऐप ZOE पर संक्रमित लोगों ने बताया कि, उनको क्या-क्या लक्षण महसूस हुए.

ये लक्षण दिखें तो रहें सावधान

-ज्यादा बुखार, भूख की कमी, डायरिया
-बिना कफ वाली खांसी, -सांस लेने में तकलीफ
-गंध ना आना, ठंड लगकर बुखार आना
-थकान महसूस होना, मांसपेशियों में दर्द
-कफ के साथ खांसी, सिरदर्द, बहती नाक
-बंद नाक, गले में खराश, छींक

घबराएं नहीं सावधान रहें

कुछ लोगों से पांच दिन बाद भी दूसरों में लक्षण नहीं फैलते. जबकि, कुछ लोगों से 10 दिन के अंदर संक्रमण फैल सकता है. डॉक्टरों की सलाह है कि, जिन लोगों को ऊपर दिए गए लक्षणों में से कोई भी लक्षण महसूस हो रहे हैं, उनको 5 दिन तक दूसरे लोगों के संपर्क में आने से बचना चाहिए.

ये भी पढ़ें :Corona virus: सावधान ! ये है नया लक्षण, ऐसे करें तुरंत पहचान,जानें

Exit mobile version