Site icon Bloggistan

Corona: Omicron BF.7 के लिए रक्षा कवच बनेगा आंवला ! इम्युनिटी होगी मजबूत

Amla Side Effects

Amla Side Effects

Corona: कोरोना ने चीन को जहां एक फिर दहला दिया है.वहीं दूसरी तरफ अब भारत में भी केस आने लगे हैं.सरकार की ओर से कई गाइडलाइन जारी की गईं हैं. लेकिन कोरोना से लड़ने के लिए आप अपनी इम्युनिटी को बूस्ट कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने शरीर को फौलादी बनाना होगा.

आंवले का सेवन करके आप अपनी इम्युनिटी को इतना मजबूत कर सकते हैं कि, अगर कोरोना हो भी तो आपकी बॉडी उसके लिए तैयार रहे.आंवला को यूं ही नहीं सुपरफूड कहा जाता है, इसमें कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं.हालांकि आंवले की कुछ रेसिपी ऐसी हैं जिन्हें खाकर आप अपनी इम्युनिटी को मजबूत बना सकते हैं.

आंवले की चटनी

आंवला की चटनी

चटनी के लिए सामग्री

1/5 किलो आंवला

5 टेबल स्पून गुड़ का पाउडर

काला नमक स्वादानुसार

½ टेबल स्पून जीरा पाउडर

चटनी की रेसिपी

आंवले को चाकू की मदद से काट लें और इसे अच्छे से धो लें.इसके बाद आप मिक्सी में आंवला,गुड़,नमक और जीरा पाउडर डालकर पीस लें.अगर चटनी आसानी से नहीं पिसे तो आप इसमें थोड़ा पानी डाल लें.कुछ देर में आपकी चटनी खाने के लिए तैयार हो जाएगी.आंवला में विटामिन सी की मात्रा भरपूर होती है.इससे आपकी इम्युनिटी बूस्ट होती है.इतना ही नहीं आंवला प्रेग्नेंसी में फोलिक एसिड की कमी को दूर करता है.

आंवले के लड्डू

आंवला के लड्डू

लड्डू के लिए सामग्री

1/5 किलो आंवला

10 खजूर

एक टेबल स्पून तिल

एक टेबल स्पून फ्लैक्स सीड्स

एक टेबल स्पून इलायची का पाउडर

लड्डू की रेसिपी

सबसे पहले आंवले को धो लें और इसे ड्राई कर लें.इसे ग्राइंड कर धोकर फिर सुखा लें.

अब इस आंवले में खजूर का पेस्ट, इलायची पाउडर, फ्लैक्स सीड्स और तिल के बीज मिलाकर एक मिश्रण तैयार कर लें और इससे लड्डू का आकार दे दें.

जो महिलाएं हाल ही में मां बनी हैं उन्हें भी आंवले के लड्डू जरूर खाने चाहिए.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें.

ये भी पढ़ें :Corona:योग और मेडिटेशन से दूर होगी कोरोना की टेंशन, इन तरीकों से दिमाग बनेगा स्ट्रॉन्ग

Exit mobile version