Site icon Bloggistan

Corona: अलर्ट ! कोरोना का नए वेरिएंट कर सकता है अटैक,अगर नहीं छोड़ी ये चीजें,जानें

Coronavirus new variant

google

Corona: कोरोना के नए वेरिएंट से लोगों के बीच दहशत है.चीन में हुए कोरोना विस्फोट के बाद दुनिया में नए वेरिएंट को लेकर डर का माहौल है.अगर आपको कोरोना को मात देनी है तो आपको अपनी इम्युनिटी को फौलादी बनाना होगा. इम्युनिटी इतनी मजबूत बनानी होगी, जिससे कोरोना आप पर असर ना डाल पाए. लेकिन कई बार लोग कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं जिनसे उनकी इम्युनिटी कमजोर हो जाती है.ऐसी चीजों का सेवन करते हैं जिनसे रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है.इसलिए चलिए जानते हैं कि वो कौन सी चीजें है जिनसे आप दूरी बनाकर अपनी इम्युनिटी को मजबूत बना सकते हैं.

Coronavirus

 मैदा की चीजों से बनाएं दूरी

अगर आपको अपनी इम्युनिटी को मजबूत बनाना है तो आपको मैदा से बनी चीजों से दूरी बनानी होगी.मैदा आपके लिए बहुत ही खतरनाक होता है.इससे हमारा पाचन तंत्र कमजोर होता है, जिसका सीधा असर हमारी इम्युनिटी पर पड़ता है.मैदा खाने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है.

कोल्ड ड्रिंक्स से करें तौबा

कोल्ड ड्रिंक्स वैसे भी आपके शरीर के लिए बहुत ही ज्यादा हानिकारक होती है.कोल्ड ड्रिंक्स से आपकी इम्युनिटी कमजोर होती है. आपको ऐसी चीजों के सेवन से बचना चाहिए, जिसके सेवन से आपको सर्दी जुकाम होने का खतरा हो. कोल्ड ड्रिंक्स का सेवन करने से रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है.

 स्मोकिंग को कहें गुड बॉय

स्मोकिंग हर लिहाज से आपके शरीर के लिए हानिकारक है.इसके सेवन से आपके लंग्स कमजोर होते हैं.वहीं स्मोकिंग (Smoking) आपके इम्यून सिस्टम को पूरी तरह से तबाह कर देती है.अगर आप कोरोना के प्रकोप से बचना चाहते हैं तो आपको जल्द से जल्द इसे छोड़ना चाहिए.

शराब को कहें नो

ये एक ऐसी चीज है जिसका सीधा असर आपके शरीर पर पड़ता है.ये आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होती है.जो लोग शराब ज्यादा पीते हैं उनका लिवर और लंग्स दोनों कमजोर हो जाते हैं.इससे आपकी इम्युनिटी कमजोर होती है और इम्युनिटी कमजोर होने पर आप सीधे कोरोना की गिरफ्त में आ सकते हैं.

ठंडी चीजों से बनाएं दूरी

फ्रिज की ठंडी चीजें खाने से भी इम्युनिटी कमजोर होती है.इसलिए आप कोशिश करें कि ठंडी चीजों से तौबा करें और कम खाएं.

Disclaimer: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें

ये भी पढ़ें : Peanut side effects : सर्दियों में आपको पसंद है मूंगफली खाना, तो जान लीजिए ये बातें,नहीं तो हो सकती है मुश्किल

Exit mobile version