Site icon Bloggistan

किचन में रखी इन चीजों से शुगर को रखें कंट्रोल, आज ही शुरू करें सेवन

Diabetes: What To Eat

Sugar Control Tips: शुगर को अंग्रेजी में डायबिटीज के नाम से जाना जाता है जो एक बेहद ही गंभीर बीमारी है. इससे ग्रसित लोगों के शरीर में कमजोरी के साथ-साथ और भी कई गंभीर समस्याएं बढ़ जाती हैं. शुगर की समस्या से परेशान लोगों को डाइट पर बेहद ही कंट्रोल की जरूरत होती है. आइए जानते हैं शुगर को कंट्रोल के लिए किचन में रखा कौन-सा चीज फायदेमंद होता है.

Word Diabetes and diabetic accessories on wooden background

दालचीनी से डायबिटीज कंट्रोल

डायबिटीज के मरीजों के लिए दालचीनी बेहद फायदेमंद होता है. रोजाना खाली पेट एक चुटकी दालचीनी को पानी में मिलाकर पीने से इंसुलिन की मात्रा तेजी से बढ़ती है. दालचीनी को गुड़ की चाय के साथ भी मिलाकर पीने से भी शुगर कंट्रोल रहता है.

डायबिटीज कंट्रोल के लिए आंवला का करें सेवन

आंवला में क्रोमियम नामक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में मेटाबॉलिज्म स्तर को नियंत्रित रखते हैं. शरीर में मेटाबॉलिज्म स्टार के नियंत्रित रहने से इंसुलिन की मात्रा बढ़ती है जिससे शुगर का खतरा कम होता है. आंवला का जूस डायबिटीज कंट्रोल के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है.

शुगर कंट्रोल के लिए फायदेमंद है करेला

स्वाद में बेहद ही कड़वा लगे वाला करेला शुगर के मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और पोटेशियम के तत्व इंसुलिन की मात्रा को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं. रोजाना खाली पेट करेला जूस के सेवन से सेहत को कई फायदे मिलते हैं.

मेंथी के सेवन से शुगर कंट्रोल

मेंथी में खास तरह के एसिड के तत्व पाए जाते हैं जो खून में ग्लूकोज स्तर को कम करने में मदद करते हैं. रोजाना एक गिलास पानी में मेंथी को मिलाकर पीने से शरीर में इंसुलिन का स्तर भी नियंत्रित रहता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: शराब से भी दूर हो सकती है खांसी की समस्या, क्या ऐसा है संभव, जानें

Exit mobile version