Site icon Bloggistan

प्रेगनेंसी के समय इन चीजों के सेवन से मां के साथ बच्चे का भी बढ़ सकता है खतरा, ऐसे करें बचाव

Pregnancy Care Tips: प्रेगनेंसी के समय महिलाओं को कई तरह के परेशानियों का सामना करना पड़ता है. गर्भावस्था के समय हल्की लापरवाही से बच्चे का स्वास्थ्य बिगड़ने लगता है. स्वाद के लिए कई बार महिलाएं गर्भावस्था के दौरान कुछ हानिकारक तत्वों का सेवन कर लेती है जिससे बच्चे का स्वास्थ्य बिगड़ जाता है. कई बार मां की लापरवाही से बच्चा पेट में ही दम तोड़ देता है. आईए जानते हैं प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को किन चीजों के सेवन से बच्चों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है.

प्रेगनेंसी के दौरान कच्चा अंडा हानिकारक

अंडा पक्का हो या कच्चा सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है लेकिन प्रेगनेंसी के समय कच्चा अंडा के सेवन से शरीर में साल्मोनेला इन्फेक्शन का खतरा बढ़ जाता है. साल्मोनेला इंफेक्शन के बढ़ने से शरीर में डायरिया का खतरा भी बढ़ जाता है.

प्रेगनेंसी के दौरान नशीले पदार्थ जानलेवा

महिलाओं को प्रेगनेंसी के दौरान नशीली चीजों के सेवन से दूर रहना चाहिए. शराब और धूम्रपान से बच्चों के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. अत्यधिक मात्रा में धूम्रपान या शराब के सेवन से बच्चा पेट में ही दम तोड़ देता है.

ये भी पढ़ें: दिल के रोगियों के लिए रामबाण हैं ये सब्जियां, ऐसे खाने से कोलेस्ट्रॉल लेवल भी रहता है कंट्रोल

प्रेगनेंसी के समय अधपक्के फल हानिकारक

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को अधपक्के फलों का सेवन नहीं करना चाहिए. अधपक्के फलों के सेवन से भ्रूण को नुकसान हो सकता है. प्रेगनेंसी के दौरान अधपक्का पपीता बेहद ही खतरनाक होता हैं.

प्रेगनेंसी के समय अंकुरित अनाज खतरनाक

महिलाओं को प्रेगनेंसी के समय कच्चे और अंकुरित अनाज का सेवन नहीं करना चाहिए. अंकुरित अनाज से शरीर में पॉइजनिंग होने का खतरा बढ़ जाता है जिसका बच्चे के स्वास्थ्य पर भी बुरा असर पड़ता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version