Site icon Bloggistan

पाइल्स के दौरान इन चीजों के सेवन से तेज दर्द की बढ़ सकती हैं समस्याएं, ऐसे करें बचाव

Unhealthy Diet for Piles: पाइल्स यानी बवासीर एक बेहद ही गंभीर समस्या है जो व्यक्ति को शारीरिक और मानसिक दोनों रुप से परेशान करता है. दरअसल पाइल्स से ग्रसित व्यक्तियों को मलत्याग के स्थान पर सूजन की समस्या बढ़ जाती है जिससे मलत्याग के दौरान तेज दर्द का सामना करना पड़ता है. कई बार गलत खान-पान के कारण पाइल्स पेन बढ़ जाता है जिससे मलत्याग के समय खून भी आने लगता है. आइए जानते हैं पाइल्स यानी बवासीर की समस्या से परेशान लोगों को किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए.

पाइल्स के लिए खतरनाक है तैलीय चीजें

पाइल्स यानी बवासीर की समस्या से परेशान लोगों को तेल युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए. दरअसल तेल युक्त खाद्य पदार्थों के सेवन से पाचन तंत्र कमजोर होता है जिससे मल त्याग के दौरान तेज दर्द की समस्या बढ़ जाती है.

पाइल्स दर्द को बढ़ा देता है मसालेदार भोजन

पाइल्स की समस्या से परेशान लोगों को मसालेदार खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए. दरअसल मसालेदार खाद्य पदार्थों में अत्यधिक मात्रा में फैट पाया जाता है जो पाइल्स की स्थिति को गंभीर बना देता है.

ये भी पढ़ें: ज्वाइंट्स में जमें यूरिक एसिड को जड़ से खत्म कर देगा ये साग, काबू में रहेगा जोड़ों का दर्द, पढ़ें

पाइल्स के लिए खतरनाक है चाय और कॉफी

चाय और काफी दोनों में ही कैफीन नामक तत्व पाए जाते हैं जो बवासीर के लिए बेहद ही खतरनाक होते हैं. पाइल्स यानी बवासीर की समस्या से परेशान लोगों को चाय और कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए.

पाइल्स दर्द को बढ़ा देता है सिगरेट और गुटखा

गुटखा और सिगरेट दोनों ही पाइल्स के लिए बिहारी खतरनाक होते हैं. अत्यधिक मात्रा में गुटखा और सिगरेट के सेवन से बवासीर का दर्द भी बढ़ जाता है. पाइल्स की समस्या से परेशान लोगों को गुटखा और सिगरेट के सेवन से दूरी बना लेनी चाहिए.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version