Site icon Bloggistan

चाय के साथ सिगरेट का सेवन है बेहद खतरनाक, हार्ट के साथ किडनी को कर सकता है डैमेज

Tea with Cigarette for Health: भारत में चाय के कई तरह की शौकीन लोग हैं. कुछ लोग चाय के साथ बिस्कुट और नमकीन जैसी चीजों का सेवन करते हैं लेकिन कुछ लोग धूम्रपान के साथ-साथ चाय का सेवन करते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक होता है. दरअसल चाय और सिगरेट में अत्यधिक मात्रा में निकोटिन पाया जाता है जो फेफड़ों पर बुरा असर डालता है. चाय के साथ अत्यधिक मात्रा में सिगरेट का सेवन जानलेवा हो सकता है.

Tea with Cigarette for Health

चाय के साथ सिगरेट से कैंसर का खतरा

दरअसल चाय और सिगरेट में निकोटिन की सबसे अधिक मात्रा पाई जाती है. सिगरेट से निकलने वाली धूंआ फेफड़े के लिए बेहद ही नुकसानदायक होती है. यदि आप चाय के साथ सिगरेट का सेवन करते हैं तो कैंसर का जोखिम बढ़ जाता है.

ये भी पढ़ें: नीम के पत्ते दिलाएंगे इन गंभीर बीमारियों से निजात, ऐसे सेवन से मिलेंगे और भी कई फायदे

चाय के साथ सिगरेट से पाचन तंत्र प्रभावित

सिगरेट और चाय दोनों ही पाचन तंत्र के लिए बेहद ही नुकसानदायक होते हैं. रोजाना चाय के साथ सिगरेट के सेवन से पाचन तंत्र बुरी तरीके से प्रभावित हो जाता है. सिगरेट आंत पर भी बुरा प्रभाव डालता है. पाचन तंत्र से परेशान लोगों को चाय के साथ सिगरेट का सेवन भूलकर भी नहीं करना चाहिए.

दिमाग को कमजोर बना देता है चाय के साथ सिगरेट

यदि आप चाय के साथ सिगरेट रोजाना पीते हैं तो वह आपके दिमाग को भी कमजोर बना सकता है. दिमाग को ठीक रखने के लिए कई अन्य तरह के पोषक तत्वों का सेवन किया जा सकता है लेकिन खासकर पढ़ने वाले छात्रों को सिगरेट के साथ चाय के सेवन से बचना चाहिए.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version