Site icon Bloggistan

खाने में इन चीजों का करें सेवन,प्लेटलेट्स में नहीं आएगी कभी गिरावट,तुरंत पढ़ें

High Uric Acid Level For Heart

High Uric Acid Level For Heart

Solution From Platelets: शरीर में हीमोग्लोबिन यानी खून की कमी के कारण प्लेटलेट्स की संख्या में गिरावट होती है. ऐसे में डेंगू का खतरा भी बढ़ जाता है. प्लेटलेट्स में गिरावट आयरन और प्रोटीन जैसी तत्वों की कमी के कारण होता है. प्लेटलेट्स कम होने के कारण ऐनेमिया, डिप्रेशन, इम्यूनिटी का कमजोर होना, हृदय और किडनी से जुड़ी कई बीमारियां हो सकती हैं. प्लेटलेट्स की वृद्धि के लिए कई तरह के व्यायाम भी किया जा सकते हैं. यह जानते हैं कुछ ऐसी चीजों के बारे में जिनके सेवन से प्लेटलेट्स की संख्या को बढ़ाई जा सकती है.

Solution From Platelets

किशमिश का रोजाना सेवन

किशमिश में आयरन की मात्रा पाई जाती है जो शरीर में आरबीसी और प्लेटलेट्स की वृद्धि के लिए महत्वपूर्ण होता है. कमजोरी की समस्या के दौरान किशमिश को आहार में शामिल कर लेना चाहिए.

बाजरे का सेवन

बाजरे का सेवन भी प्लेटलेट्स के स्तर को सुधारने में मदद करता है. इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन के तत्व पाए जाते हैं.बाजरे को रात में रोटी के साथ सेवन किया जाता है.

खजूर का सेवन

खजूर के सेवन से भी शरीर में विटामिन सी आयरन और प्रोटीन की मात्रा पूरी होती है. खजूर को रात में भिगोकर रख देना चाहिए और सुबह खाली पेट सेवन करना चाहिए.

चिया के बीज का सेवन

चिया के बीच में आयरन,फोलेट, कॉपर, प्रोटीन जैसे कई अन्य पोषक तत्व पाए जाते हैं. प्लेटलेट्स कम होने के दौरान किया के बीज को रोस्ट करके खाया जा सकता है. सुबह खाली पेट चिया के बीज का सेवन सबसे लाभदायक माना जाता है.

ये भी पढ़ें: आंखों से गायब हो रही रोशनी तो रोजाना इन फलों का करें सेवन, 7 दिनों में दिखेगा चमत्कारिक रिजल्ट 

हरी सब्जियों का सेवन

हरी सब्जियों का सेवन सभी बीमारियों में सबसे उत्तम विकल्प होता है. हरी सब्जियों में एक साथ कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो हमारे शरीर में खून बढ़ाने और प्लेटलेट्स की संख्या को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा आहार माना जाता है.

फल का रोजाना सेवन

प्लेटलेट्स की संख्या को बढ़ाने के लिए ग्रसित व्यक्ति को चुकंदर, सेब, अनार जैसे फल खाने की सलाह दी जाती है. मौसमी के जूस के सेवन से भी शरीर में प्लेटलेट्स की संख्या बढ़ती है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version