Site icon Bloggistan

Chay Thandai Recipe: गर्मियों का मजा दोगुना करेगी स्वाद में लाजवाब चिल्ड चाय ठंडाई, जानें बनाने की आसान विधि

Chay Thandai

Chay Thandai

Chay Thandai Recipe:गर्मियों में कुछ ठंडा पीने को मिल जाए तो मजा ही आ जाता है. ऐसे में आज हम आपके लिए चाय ठंडाई बनाने की रेसिपी लेकर आए हैं. आमतौर पर गर्मागर्म चाय को लोग खूब शौक से पीते हैं. लेकिन चाय ठंडाई का स्वाद भी आपको खूब पसंद आएगा. चाय ठंडाई को बादाम, सौंफ, खसखस और केसर आदि हेल्दी चीजों की मदद से तैयार किया जाता है. इसलिए चाय ठंडाई को पीकर आप पूरे दिन एनर्जी से भरा महसूस करेंगे, तो चलिए जानते हैं चाय ठंडाई बनाने की विधि के बारे में-

आवश्यक सामग्री (Chay Thandai Recipe)

सफेद मिर्च 7 पिसी हुई
टी बैग 1
बादाम 1/4 कप दरदरे पिसे हुए खसखस 2 बड़े चम्मच
सौंफ 1 छोटा चम्मच दरदरी कुटी हुई
इलायची 1/2 छोटा चम्मच पिसी हुई
चीनी 1 बड़ा चम्मच
केसर चुटकी भर

ये भी पढ़ें:Benefits of Detox Tea : चाहते हैं हेल्थी और ग्लोइंग स्किन तो डाइट में शामिल करें डिटॉक्स चाय, हप्ते भर में मिलेगा बेहतर रिजल्ट

बनाने की विधि

चाय ठंडाई बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक पैन में पानी गर्म करना है. इसके बाद इसमें टी बैग या खुली चाय पत्ती डालकर गर्म कर लें. इसके बाद फिर इसमें बादाम, खसखस, सौंफ, चीनी और इलायची डालें.

फिर आप इसको अच्छे से मिलाकर कुछ मिनट तक पका लें. इसके बाद आप इसमें स्वादानुसार काली मिर्च डालकर मिला लें.फिर आप गैस को बंद करके इसको थोड़ी देर ठंडा होने के लिए छोड़ दें.

इसके बाद इसको फ्रिज में करीब 30-40 मिनट रखकर ठंडा होने के लिए रख दें. फिर एक कांच के गिलास में पहले बर्फ डालें और फिर चाय को छानकर डाल दें.

इसके बाद आपकी चाय ठंडाई बनकर तैयार हो चुकी है अब आप इसे केसर से गार्निश करके ठंडी-ठंडी सर्व कर सकते हैं.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version