Site icon Bloggistan

Tips To Increase Height: 16 साल के बाद नहीं बढ़ रही है बच्चों की हाइट,तो आजमाएं ये बेहतरीन टिप्स,होगा फायदा

Tips To Increase Height

Tips To Increase Height

Tips To Increase Height:अच्छी डाइट के बावजूद भी आपके बच्चे की हाइट नहीं बढ़ रही है, तो चिंता होना स्वाभाविक सी बात है. 16 साल के बाद के बच्चों में अक्सर यह समस्या देखी जाती है. बच्चे का कद बढ़ाने पैरेट्स कई तरह के उपाय अपनाते हैं.तो यह आर्टिकल आपके लिए ही है आइए जानते हैं बेहतरीन टिप्स के बारे में जिससे आपकी हाइट बढ़ती जाएगी –

हाइट बढ़ाने का बेहतरीन टिप्स (Tips To Increase Height)

अच्छी नींद

शरीर की ग्रोथ और सेहत के लिए अच्छी और अबाधित नींद जरूरी है. नींद पूरी न होने से भी शारीरिक विकास रुकता है. सोते समय शरीर ह्यूमन ग्रोथ हार्मोन रिलीज करता है, लेकिन जब आप पर्याप्त मात्रा में नींद नहीं लेते तो हार्मोन रिलीज नहीं हो पाते. जिससे बच्चों की ग्रोथ रुक जाती है. समुचित विकास के के लिए 8 घंटे की नींद लेना जरूरी है.

ये भी पढ़ें:Fruit and yoghurt smoothie: वजन को चमत्कारी तरीके से घटाता है फ्रूट और योगर्ट स्मूदी, ऐसे मिनटों में होगा तैयार, पढ़ें रेसिपी

पोषण

शरीर के विकास के लिए सबसे जरूरी चीज हेल्दी डाइट है. अच्छा पौष्टिक नाश्ता या भोजन शारीरिक विकास में मदद करता है. एक बैलेंस डाइट प्लान बनाएं, जिसमें विटामिन और खनिजों की मात्रा अधिक हो. दूध, फल, ताजी हरी सब्जियां, मीट और कार्ब्स से भरपूर खाद्य सामग्रियों को आहार में शामिल करें. इस तरह का भोजन रोग प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करने के साथ ही शरीर की ग्रोथ में सहायक भी होता है.

योगाभ्यास

लंबाई बढ़ाने के लिए योगासनों का नियमित अभ्यास लाभकारी है. योगाभ्यास शरीर में रक्त परिसंचरण को सुचारू तौर पर करता है. इससे शरीर स्वस्थ और मांसपेशियां मजबूत होती हैं. हड्डियों में खिंचाव आता है. लंबाई बढ़ाने के लिए बच्चे को नियमित ताड़ासन, वीरभद्रासन, भुजंगासन आदि योगासनों का अभ्यास करना चाहिए.

व्यायाम

अक्सर हाइट बढ़ाने के लिए बच्चों को लटकने वाले व्यायाम कराते हैं. यह प्राकृतिक तरीका भी कद बढ़ाने के लिए असरदार है. 14-15 साल की उम्र से बच्चों को नियमित लटकने वाले व्यायाम कराएं. इस तरह की एक्सरसाइज पीठ की मसल्स को ताकत देते हैं, और रीढ़ की हड्डी के कम्प्रेशन में कमी आती है. लंबाई बढ़ाने के लिए बच्चे साइकिलिंग करें, रस्सी कूदें और टो टचिंग यानी हाथों से पैरों की उंगलियों को छूने वाली एक्सरसाइज करें.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version