Site icon Bloggistan

Chemical Based Shampoo: सावधान! हो सकता है कैंसर का खतरा, अगर लगाए ये केमिकल बेस्ड शैंपू, पढ़ें पूरी जानकारी

Chemical Based Shampoo

Chemical Based Shampoo

Chemical Based Shampoo: घने और सिल्की बाल हर किसी को पसंद होते हैं. इसके लिए आप मार्केट से महंगे-महंगे शैंपू प्रोडक्ट्स खरीदते हैं. बालों को धोने के लिए हम मार्केट से लाए हुए जिन शैंपू का इस्तेमाल करते हैं क्या आप जानते हैं कि वो हमारे लिए कितने खतरनाक होते हैं. शैंपू को खुशबूदार बनाने के लिए जिन कैमिकल का इस्तेमाल किया जाता है, वो आपकी स्किन और सेहत के लिए बहुत ही(Harmful Chemical Based Shampoo)ज्यादा घातक होते हैं. हेल्द एक्सपर्ट की माने तो ये केमिकल्स कैंसरजैसी बीमारी का खतरा पैदा कर सकते हैं.तो चलिए जानते हैं कौन से वो केमिकल हैं.

Chemical Based Shampoo

Chemical Based Shampoo: पैराबीन(Parabens) है खतरनाक

जब आप शैंपू खरीदें तो जरूर देंखे कि आपके शैंपू में पैराबीन नाम का केमिकल तो नहीं है. ये केमिकल शैंपू में बैक्टीरिया को बढ़ने से रोकता है.लेकिन क्या आप जानते हैं कि पैराबीन(Parabens) को एस्ट्रोजन हार्मोन के फंक्शन की नकल करने के लिए जाना जाता है, जो महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरे को बढ़ता है.

Chemical Based Shampoo: घातक है सेलेनियम सल्फाइड (Selenium sulfide)

इस केमिकल का इस्तेमाल शैंपू को बनाने के लिए होता है.इस केमिकल में कैंसर पैदा करने वाला कंपाउंड कार्सिनोजेन पाया जाता है. एक रिपोर्ट में ये बात सामने आई थी कि जब इस केमिकल का इस्तेमाल चूहों पर शोध के लिए किया गया.तो ये पाया गया कि इस केमिकल के कारण ट्यूमर की समस्या उत्पन्न हो सकती है. इसलिए जब भी आप एंटी-डैंड्रफ शैंपू खरीदें तो उस पर लिखे हुए केमिकल जरूर पड़ लें.

ट्राइक्लोसन (Triclosan)

इस केमिकल का इस्तेमाल साबुन और शैम्पू समेत टूथपेस्ट में किया जाता है. वहीं इस प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल ब्यूटी प्रोडक्ट्स में भी किया जाता है. इस केमिकल से हमारे हार्मोन डिस्टर्ब हो सकते हैं जिससे कैंसर(Cancer) का खतरा बढ़ सकता है. इसलिए अगली  बार शैंपू खरीदने से पहले उस पर लिखी हुई जानकारी अच्छे से पढ़ें. वहीं आपको बता दें कि कई देशों ने इस केमिकल कंपाउंड से बनने वाली प्रोडक्ट्स को बैन कर दिया है.

क्वाटेरनियम (Quaternium-15)

अगर आप इस केमिकल कंपाउड से बने प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं तो आपको एलर्जी या फिर आंखों से जुड़ी समस्या हो सकती है.इस केमिकल कंपाउंड का इस्तेमाल हेयर केयर में भी किया जाता है. यह एक अमोनियम सॉल्ट है जिसे कार्सिनोजेनिक कहा जाता है. इसलिए आगे से इस्तेमाल करने से पहले अपने प्रोडक्ट्स में देंख लें कही उसमें ये केमिकल कंपाउंड तो नहीं पड़ा है

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं.

ये भी पढ़ें:Skin Care Mistakes: वक्त से पहले अगर दिख रहे हैं बूढ़े, इन आदतों को करिए गुड बॉय, नहीं तो पड़ेगा पछताना

Exit mobile version