Site icon Bloggistan

Broken Heart: मर्द को भी होता है दर्द, रोना कमजोरी की निशानी नहीं, जानें क्या कहती है स्टडी

Depression: MENTAL HEALTH

Depression: MENTAL HEALTH

Broken Heart: हमारे समाज में सदियों से एक भ्रम बना हुआ है कि, मर्द को दर्द नहीं होता.ये जुमला अमिताभ बच्चन की फिल्म मर्द के आने के बाद और मजबूत हुआ.लेकिन ऐसा नहीं है, इमोशनल, ब्रेकअप या और किसी दुख में महिलाओं की तरह ही पुरुषों को भी तकलीफ होती है, बस सामाजिक दबाव की वजह से पुरुष 98 फीसदी मामलों में अपना दर्द जाहिर नहीं कर पाते.खासतौर पर रोने की बात की जाए तो 99 फीसदी पुरुषों को रोने के लिए भी खुद से संघर्ष करना पड़ता है.

Men broken heart

ब्रेकअप के बाद क्या सिर्फ लड़कियां टूटती हैं?

आपने जब भी ब्रेकअप की बात सुनी होगी या अपने किसी परिचित को देखा होगा तो ज्यादातर उसमें लड़की ही रोती या डिप्रेशन में देखी जाती है.लेकिन किसी लड़की के धोखा देने के बाद मर्द का भी हाल बहुत बुरा होता है.किसी से भी ब्रेकअप आपको अंदर तक से तोड़ देता है. जो इंसान जितना ज्यादा सॉफ्ट नेचर का होगा या इमोशनल होगा, उसे इस स्थिति से निकलने में उतनी ही ज्यादा दिक्कत होती है.

पुरुषों को ज्यादा हार्ट अटैक

कई बार लड़के भी फूटकर रोना चाहते हैं, लेकिन उनके आंसू बाहर आने से इनकार कर देते हैं.फिर वो चाहते हुए भी रो नहीं पाते.लेकिन इसका बुरा असर उनके दिलों पर पड़ता है. कई शोध में ये बात सामने आ चुकी है कि, महिलाओं के मुकाबले पुरुषों को हार्ट अटैक(Heart attack) ज्यादा आते हैं. चाहें दिल टूटने की बात हो या और कोई दुख हमेशा हमारा समाज पुरूषों से उम्मीद करता है कि, वो चुप रहेंगे और भावनाओं के भूचाल से शांति से निपट लेंगे.

रोना कमजोरी की निशानी नहीं

दिल टूटना हो या और किसी अपने को खोने के बाद का समय हो.किसी भी हालत में रोना कमजोरी की निशानी नहीं.बल्कि जो लोग आसानी से रो सकते हैं वो लोग इमोशनली ज्यादा मजबूत माने जाते हैं. ब्रेकअप से उबरने के दौरान, ज्यादातर जेंट्स अपने इमोशन को छिपाने की कोशिश करते हैं. ये भ्रम बहुत ही ज्यादा मजबूत किया गया कि, रोना कमजोर लोगों की निशानी होता है.बचपन से किसी लड़के के रोने पर लोग कह देते हैं कि, क्या लड़कियों की तरह रो रहे हो. पुरुष इसी सोच के साथ बड़े होते हैं.जिससे वो रोने को खराब मानते हैं.

ब्रेकअप से कैसे करें डील?

अगर आप ब्रेकअप के दौर से गुजर रहे हैं तो आपको मेंटली मजबूत रहने की जरूरत है.साथ ही सबसे पहले आप अपने एक्स पार्टनर का नंबर ब्लॉक करें और अपने फोन लिस्ट से डिलीट करें. इसके साथ ही आप उन मैसेज और तस्वीरों को भी दिल पर पत्थर रखकर डिलीट करें, जो आपके अच्छे समय की थीं.दरअसल पुराने मैसेज और पिक्स आपके दिल को सिर्फ दुख ही देंगी.इसके साथ ही पार्टनर के दिए गिफ्ट भी अपने घर या सामने रखने से परहेज करें.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं.

ये भी पढ़ें : Olive Oil: सर्दियों में शरीर को फिट और फाइन रखेगा ये आयुर्वेदिक तेल,नाभि में आज से लगाना करें शुरू



Exit mobile version