Site icon Bloggistan

Black pepper :हेयरफॉल से लेकर इम्यूनिटी बढ़ाने तक, काली मिर्च एक फ़ायदे अनेक, पढ़ें

Black pepper

#image_title

Black Pepper: हमारे किचन में मौजूद ढेरों मसालों में से एक है काली मिर्च.एक काली मिर्च अनेक गुणों से भरपूर होती हैं,काली मिर्च का छोटा सा दाना शरीर के लिए पावर हाउस का काम करते हैं.तो आइए जानते हैं काली मिर्च के फ़ायदे के बारे में –

पीरियड्स दर्द से छुटकारा

पीरियड्स के दौरान बहुत सारी महिलाओं को पीरियड्स के असहनीय दर्द की शिकायत होती हैं. काली मिर्च एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से भरपूर होती हैं, इसलिए काली मिर्च को गर्म पानी में मिक्स करके इसके सेवन से पीरियड्स के असहनीय दर्द से छुटकारा मिल सकता हैं.

बालों के लिए चमत्कारी हैं काली मिर्च

डैंड्रफ की समस्या हमें किसी भी मौसम में हो सकती है. ऐसे में आप काली मिर्च का प्रयोग कर सकती हैं. काली मिर्च में एंटी फंगल गुण होते हैं. आप बालों में दही के साथ काली मिर्च लगा सकती हैं. इसके लिए आपको एक कप दही में आधा छोटा चम्मच काली मिर्च पाउडर डालना है.अब इसे बालों में जब आप लगाएंगी तो आपको स्कैल्प में थोड़ी झनझनाहट महसूस होगी, लेकिन कुछ देर में आपको राहत मिल जाएगी. डैंड्रफ की समस्या को कम करने का यह बहुत ही अच्‍छा उपाय है.

त्वचा के लिए लाभकारी है काली मिर्च

काली मिर्च एंटी बैक्‍टीरियल होती है और त्वचा पर जो बैक्टीरिया पिंपल निकलने का कारण होते हैं, उन्‍हें खत्म करती है. खाने के साथ-साथ काली मिर्च को आप त्वचा पर लगा भी सकते है.

इम्‍यूनटी सिस्टम को मजबूत करती है काली मिर्च

काली मिर्च का नियमित सेवन करने से हमारे इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत बनता है. अगर आप रोजाना काली मिर्च का सेवन करते हैं, तो सर्दी-खांसी जैसी बीमारियों के चपेट में आने की संभावनाएं कम होगी. काली मिर्च आपके मस्तिष्क को भी तेज बनाती है. इसके अलावा भी काली मिर्च का सेवन करने से आपको किसी भी प्रकार के शारीरिक दर्द में भी राहत मिलती है.

ये भी पढ़ें: आंखों को रखना है स्‍वस्‍थ्‍य,तो दूध में मिलाकर पीएं सौंफ-काली मिर्च का पाउडर

Exit mobile version