Site icon Bloggistan

Benefits of Neem Leaves: गर्मियों में कई बीमारियों का चमत्कारी ईलाज है कड़वी नीम, पढ़ें इसके गज़ब के फायदे

Neem leaves benefits

Neem leaves benefits

Benefits of Neem Leaves:दुनिया भर में लाखों करोड़ों ऐसे पेड़ और पौधे हैं, जो केवल भोजन ही नहीं देते बल्कि इन्हे दवा के रूप में भी प्रयोग होते हैं. ऐसे ही पेड़ – पोधों में से एक है नीम का पेड़. मानव जीवन के सभी पहलुओं को बनाए रखने में मदद करने के लिए नीम का पेड़ काफी सही प्राकृतिक जड़ी बूटी हो सकता है. नीम एक बहुत ही अनोखा पेड़ है और इसकी पत्तियाँ पृथ्वी पर पाए जाने वाली सबसे जटिल पत्तियों में से एक हैं.

ये भी पढ़ें:Mulberry benefits: गर्मियों में शहतूत खानें के फायदे जानकर हैरत में रह जाएंगे आप , पढ़ें इसके बेहतरी फायदे

गर्मियों में कई बीमारियों का चमत्कारी ईलाज है कड़वी नीम (Benefits of Neem Leaves)

नीम के पेड़ में 130 से भी अधिक विभिन्न जैविक रूप से सक्रिय यौगिक होते हैं, जो इसको बिभिन्न बीमारियों की दवा बनाता है. आइए जानते हैं नीम के क्या फायदे होते हैं और इसकी पत्तियों के फायदे किस प्रकार उठा सकते हैं.

नीम के एंटीफंगल और एंटीबैक्टीरियल गुण इसे शैम्पू और स्केलप क्लीनर में बहुत लोकप्रिय बनाते हैं. ऐसा इसलिए है, क्योंकि यह बालों की त्वचा को मजबूत करते समय हाइड्रेटेड रहने और डैंड्रफ़ को खत्म करने में मदद कर सकता है. यह एंटीऑक्सीडेंट होने के कारण आपके बालों के रोम के स्वास्थ्य में भी सुधार करता है.

चाहे आप नीम पाउडर, पेस्ट, पत्तियां, सप्लीमेंट में या किसी अन्य रूप में नीम का उपभोग कर रहे हों, इस वन-स्टॉप फार्मेसी पेड़ में सक्रिय तत्व, विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालें में मदद करेंगे. नीम लिवर को उत्तेजित करता है, जिससे विषाक्त पदार्थों को जल्दी से खत्म करने और शरीर की मेटाबोलिज्म गतिविधियों को अनुकूलित करने में मदद मिलती है. रोगाणुओं, सूक्ष्मजीवों, धूल और घास सहित हर दिन हमारी त्वचा पर एक प्रकार का डिट्रिटस जमा होता है; नीम का पेस्ट इन रसायनों, रोगजनकों और गंदगी को निष्क्रिय करने में मदद कर सकता है जो जलन या बीमारी का कारण होते हैं.

मुँहासे के इलाज के मामले में, नीम का पेस्ट चेहरे पर आने वाले बहुत अधिक तेल और बैक्टीरिया को खत्म करने के काम में आता है जो इस मुहाँसों की स्थिति को बढ़ा सकता है. नीम की जीवाणुरोधी प्रकृति मुहांसों को भविष्य में रोकने में मदद करती है, जबकि इसमें उपस्थित एंटीऑक्सिडेंट स्कार्फिंग को कम करने में मदद करते हैं और त्वचा को ताजा और साफ रखते हैं.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version