Site icon Bloggistan

Benefits of Eating Millet : इन सुपरफूड में मिलता है विटामिन का डबल डोज,कितना भी खाएं,नहीं पड़ेंगे बीमार

Benefits of Eating Millet

Benefits of Eating Millet

Benefits of Eating Millet: आमतौर पर मोटे अनाज को मिलेट कहा जाता है. ये दो तरह के होते हैं. एक मोटा दाना और दूसरा छोटा दाना. आजकल लोग इसे खाना खूब पसंद करते हैं. हालंकि जिन लोगों को इसके फायदे के बारे में मालूम नहीं है, वे इसे खाना नहीं पसंद करते हैं. किंतु आपकी जानकारी के लिए बता दे, मिलेट में ऐसे कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए फायदेमंद होता है. साथ ही इसके सेवन से बीमारी आपको छू भी नहीं सकती है. ऐसे में आइए जानते हैं मिलेट के बारे में अच्छी तरह से.

Benefits of Eating Millet

क्या आपको मालूम है कि हमारे पूर्वज इतने स्वास्थ कैसे रहते थे? आजादी से पहले देश में खाने की कमाई के कारण लोग मोटे अनाज को ही खाना के तौर पर खाते थे. जिसे आज मिलेट के नाम से जाना जाता है. ज्वार, बाजरा, रागी, सावां, कंगनी, चीना, कोदो, कुटकी और कुट्टू को ही मिलेट कहा जाता है.

Benefits of Eating Millet: गुणों की खान हैं मिलेट्स

मिलेट्स में मिनरल, विटामिन, एंजाइम और फाइबर अधिक मात्रा में पाए जाते हैं. साथ ही इनमें मैक्रो और माइक्रो जैसे बेहतरीन पोषक तत्व भी मौजूद होते हैं. इतना ही नहीं इनमें बीटा-कैरोटीन, नाइयासिन, विटामिन-बी6, फोलिक एसिड, पोटेशियम, मैग्नीशियम, जैसे पोषक तत्व भी अधिक मात्रा में पाए जाते हैं.

रोजाना हम जिस अनाज का सेवन करते हैं उसकी अपेक्षा मिलेट्स शरीर के लिए जायदा फायदेमंद होता है. और खास बात यह है कि यह रेगुलर अनाज से काफी सस्ते होते हैं. आज भी भारत के गाँव कसबे में इसका सेवन किया जाता है. ये सस्ते और आसानी से उपलब्ध होते हैं, लेकिन अब जबकि इनका प्रोडक्शन कम हो गया है. इस वजह से ये मार्केट में बेहद महंगे हो गए हैं.

सेहत के लिए हैं बेहद फायदेमंद हैं मिलेट्स

अगर आप रोजाना मिलेट्स का सेवन करते हैं तो इससे आपका हेल्थ काफी स्वस्थ रहेगा. इसके रोजाना सेवन से मोटापा, दिल की बीमारी, पाचन की समस्या कम होती है. साथ ही ये कंट्रोल, एनीमिय, डायबिटीज जैसे बीमारियों से भी लड़ने में सहायक होते हैं. मोटे आनाज शरीर में कैल्शियम की कमी को दूर करता है. इसका सेवन ठंढियों में करने से शरीर को गर्मी मिलती है.

ये भी पढ़ें: Clove for Toothache: दांत के दर्द से हो गए हैं परेशान, तो ये है रामबाण उपाय, तुरंत मिलेगी दर्द से राहत

Exit mobile version