Site icon Bloggistan

Bel Patra Tree Benefit : घर पर बेल पत्र लगाने से मिलेंगे ये चमत्कारी लाभ, जानें किस दिशा में पेड़ लगाना होता है शुभ

Bel Patra Tree Benefit

Bel Patra Tree Benefit

Bel Patra Tree Benefit : जिस तरह भगवान शिव माता पार्वती के बिना अधूरे हैं ठीक वैसे ही इनकी पूजा बेल पत्र के बिना अधूरी है. शास्त्रों के अनुसार, शिव जी को प्रसन्न करने के लिए बेल पत्र अर्पित करना सबसे अच्‍छा तरीका माना जाता है. वहीं हिंदू धर्म के अलावा ज्‍योतिष और वास्‍तु शास्‍त्र में भी बेल पत्र को बहुत महत्पूर्ण बताया गया है. वास्‍तु शास्‍त्र में तो यहां तक कहा गया है कि जिस घर में बेल पत्र का पेड़ या पौधा लगा हो, वहां के सारे वास्‍तु दोष खत्‍म हो जाते हैं. वहीं शिवपुराण के अनुसार जिस जगह पर बेल पत्र का पौधा होता है वह जगह पवित्र हो जाता है. ऐसे में चलिए जानते हैं घर में बेलपत्र का पौधा लगाने के फायदे के बारे में….

Bel Patra Tree Benefit

Bel Patra Tree Benefit

दरिद्रता भागता है घर से दूर

अगर आप अपने घर पर बेल का पेश लगाते हैं तो घर से दरिद्रता दूर भागता है. इसे घर पर लगाने से मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और धन की वर्षा करती हैं. बेलपत्र का पत्ता आप अपने धन स्थान पर रखने से पैसों की तंगी नहीं आती है. आर्थिक संपन्नता के लिए बेल के पेड़ हो उत्तर-दक्षिण दिशा में लगाना शुभ माना जाता है.

ये भी पढ़ें : Benefits of hot water with ghee : गर्म पानी में घी डालकर पीने से कैंसर सहित इन बीमारियों से मिलती है राहत, जानें सेवन करने का सही तरीका

टोने टोटके के घर रहेगा सुरक्षित

अगर आपके घर के आंगन में बेल का पेड़ लगा है तो इससे घर में बुरी शक्तियों का प्रवेश नहीं होता है. ये तंत्र बाधाओं से हमें सुरक्षित करता है. साथ ही यह परिवार को एक धागे में प्यार से जोड़े रखने का काम करता है. घर में इसके पेड़ होने से घर पर शिव का वास होता है.

उर्जावान बनाता है यह (Bel Patra Tree Benefit)

कहा जाता है कि बेल पत्र के पेड़ की जड़ों में मां गिरिजा, तने में मां महेश्वरी, शाखाओं में मां दक्षायनी, पत्तियों में मां पार्वती, फूलों में मां गौरी और फलों में देवी कात्यायनी वास करतीं हैं. घर के उत्तर पश्चिम दिशा में लगा बेल का पौधा लगाना शुभ माना जाता है. यहां रहने वाले सदस्य अधिक तेजस्वी और ऊर्जावान होते हैं.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version