Site icon Bloggistan

Beetroot Facial: पार्लर जाने का नहीं है टाइम, तो घर में कैसे करें होममेड फेशियल,जानें

Beetroot Facial

Beetroot Facial

Beetroot Facial: हर किसी की चाहत होती है कि, वो खूबसूरत दिखे, पार्टी में हर किसी की नजर आप पर रहे,लेकिन इस ग्लो को पाने के लिए आपको पार्लर जाकर महंगे  फेशियल कराने पड़ते हैं.जिनमें लंबा चौड़ा खर्चा आता है. लेकिन अगर आप घर बैठे फेशियल जैसा निखार पाना चाहती हैं,तो ये अब मुमकिन है.

सबसे खास बात इस फेशियल की ये है कि, आप इसे घर में ही तैयार कर सकती हैं.इस फेशियल से आपके चेहरे पर किसी एक्ट्रेस जैसा ग्लो आ जाएगा.तो चलिए जानते हैं कि आप केवल चुकंदर(Beetroot) की मदद से कैसे इस ग्लो को हासिल कर सकती हैं. इस फेशियल को घर में तैयार करना बेहद आसान होता है.

चुकंदर के फेशियल से चमकेगा चेहरा

STEP 1 क्लेंजिंग(Cleansing)

फेशियल का सबसे पहला स्टेप क्लेंजिंग होता है.क्लेंजिंग में आपको अपनी त्वचा को साफ करना होता है.इस क्लेंजर को तैयार करने के लिए सबसे पहले चुकंदर का एक कटोरी में रस निकाल लें. और इसमें थोड़ा सा दही मिक्स कर दें.अब इस तैयार क्लीनजर को अपने चेहरे पर हल्के हाथों से अप्लाई करें और स्किन पर रगड़ें. 2 मिनट तक इस प्रोसेस को फॉलो करें अब इसके बाद इसे साफ कर लें.

STEP 2 एक्सफोलिएशन (Exfoliation)

फेशियल का दूसरा स्टेप है स्क्रबिंग.बीटरूट की मदद से आप घर पर ही स्क्रब को तैयार कर सकती हैं.सबसे पहले चुकंदर के रस को एक बाउल में लें और इसमें चावल का आटा मिला दें.तैयार स्क्रब को अपने हाथों से लगाएं और उंगलियों की मदद से मसाज करें.ये स्क्रब आपके चेहरे की गंदगी को साफ करने का काम करेगा


STEP 3 फेस मास्क (Face Mask)

इस फेस मास्क को तैयार करने के लिए आपको मुल्तानी मिट्टी और थोड़ा कच्चा दूध चाहिए होगा.इसे घर पर ही आसानी से तैयार किया जा सकता है. मिक्सी में आप थोड़ा कसा हुआ चुकंदर लें, इसमें थोड़ी सी मुल्तानी मिट्टी डालें और कच्चा दूध डालकर इसे अच्छे से ब्लेंड कर लें.तैयार पेस्ट को फेस पर एक ब्रश की मदद से लगाएं.इस मास्क को आप कम से कम 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दें.सूखने के बाद इसे साफ पानी से धो लें.

STEP 4 मॉइश्चराइज (Moisturize)

ये फेशियल का सबसे आखिरी स्टेप है.फेशियल के सारे स्टेप फॉलो करने के बाद आप कोई माइल्ड मॉइश्चराइजर अपने चेहरे पर लगा लें.इस सारे स्टेप को फॉलो करने के बाद आप देखेंगी कि, आपके चेहरे पर गुलाबी निखार आ गया है.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें.

यह भी पढ़ें: Winter Special: सर्दियों में जरूर खाएं स्वाद और सेहत से भरपूर ये स्पेशल कचौड़ी,जानिए रेसिपी

Exit mobile version