Site icon Bloggistan

Blood Pressure के मरीज के लिए चुकंदर है रामबाण इलाज,रोजाना ऐसे करें सेवन

Beetroot For heart health

Beetroot For heart health

ब्लड प्रेशर (Blood Pressure) के मरीज को प्रतिदिन एक ग्लास चुकंदर का जूस पीना चाहिए। अलग-अलग मात्रा में चुकंदर जूस के सेवन से रक्तचाप सामान्य हो सकता है। शरीर को भरपूर मात्रा में पोषक तत्व और खनिज देने के लिए लोग खाने के साथ सलाद काफी सेवन करते हैं। सलाद में चुकंदर का सेवन करना ब्लड प्रेशर के मरीजों के लिए रामबाण इलाज माना जाता है।

बीपी (Blood Pressure)कम होने पर चुकंदर का कैसे करें सेवन

ब्लड प्रेशर कम होने पर मरीज को रोजाना एक ग्लास चुकंदर जूस का सेवन करना चाहिए साथ ही सामान्य मात्रा में नमक का भी उपयोग करना चाहिए। चुकंदर में नाइट्रेट भरपूर मात्रा में होती है जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करती है।

बीपी (Blood Pressure) बढ़ने पर चुकंदर का कैसे करें सेवन

ब्लड प्रेशर बढ़ जाने पर सामान्य रूप से चुकंदर का एक ग्लास जूस सेवन करना चाहिए लेकिन इसमें नमक का उपयोग नहीं करना चाहिए। चुकंदर में पर्याप्त मात्रा में पोषक तत्व मौजूद होते हैं। इसके नियमित सेवन से शरीर हेल्दी और फिट रहता है। हालांकि ब्लड प्रेशर कम होने पर चुकंदर का प्रयोग करना सबसे अच्छा माना जाता है।

ये भी पढ़ें: Beetroot for Heart : डाइट में शामिल करें एक ग्लास चुकंदर का जूस, दिल रहेगा सेहतमंद, जानें

इन बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

लोग स्वस्थ रहने के लिए रोजाना अपने खाने के साथ कई तरह के पोषक तत्व लेते हैं। ब्लड प्रेशर के साथ-साथ हार्ट के मरीजों को भी चुकंदर का सेवन करना सबसे लाभदायक माना जाता है। महिलाओं को गर्भवती के दौरान चुकंदर खाने की सलाह दी जाती है। मासिक धर्म के दौरान महिलाएं भी चुकंदर का प्रयोग कर सकती हैं।

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version