Site icon Bloggistan

Stroke Symptoms:सावधान !ब्रेन स्ट्रोक के इन लक्षणों को हल्के में लेने की न करें भूल,ज़रा सी भी लापरवाही ले सकती है जान

Stroke Symptoms

Stroke Symptoms

Stroke Symptoms: बढ़ता तनाव,खराब डाइट और बिगड़ता लाइफस्टाइल आपको कई क्रॉनिक बीमारियों का शिकार बना देता है. लगातार तनाव में रहने से ब्लड प्रेशर और डायबिटीज की बीमारी का खतरा भी बढ़ने लगता है. इन क्रॉनिक बीमारी की वजह से स्ट्रोक का खतरा बढ़ सकता है.

हर कोई चाहता तो है कि वो बीमारियों से कोसों दूर रहे, लेकिन जाने-अनजाने हम कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जिसके कारण हम इनकी चपेट में आ जाते हैं. जैसे- ब्रेन स्ट्रोक, ये एक गंभीर स्थिति है और ये तब होती है जब मस्तिष्क के विभिन्न हिस्सों में रक्त की आपूर्ति बाधित हो जाती है. ये मस्तिष्क के ऊतकों को ऑक्सीजन और पोषक तत्व प्राप्त करने से रोकता है, जिसके कारण स्ट्रोक होता है. तो चलिए आपको इसके लक्षण –

स्ट्रोक के लक्षण (Stroke Symptoms)

स्ट्रोक के लक्षण दिल के दौरे की तरह दर्दनाक नहीं होते और न ही इसके कोई गहरे लक्षण होते हैं. लेकिन अगर समय पर ध्यान नहीं दिया गया तो यह जीवन के लिए यह बड़ी समस्या बन सकती है. हालांकि कुछ ऐसे लक्षण हैं जिनके दिखने पर तुरंत हेल्थ एक्सपर्ट से सलाह लेनी चाहिए.

ये भी पढ़ें:Panner tikka sandwich:ब्रेकफास्ट के लिए बेहतरीन आप्सन है पनीर टिक्का सैंडविच, पढ़ें रेसिपी

ऐसा कहा जाता है कि रात को समय पर सोया जाए, और सुबह जल्दी जागा जाए. ऐसा करने से शरीर को कई फायदे मिलते है. लेकिन लोगों ने अपनी दिनचर्या बिगाड़ रखी है. न तो सोने का कोई निश्चित समय है और न ही जागने का, जिसके कारण ब्रेन स्ट्रोक का खतरा बढ़ता चला जाता है.

सिगरेट – बीड़ी का सेवन करने से ये हमें स्ट्रोक जैसी बीमारियों से ग्रसित करने का काम करते हैं. विशेषज्ञ मानते हैं कि धूम्रपान इस्केमिक स्ट्रोक के लिए आपके जोखिम को लगभग दोगुना तक कर देता है. वहीं, अल्कोहल का सेवन करने से भी स्ट्रोक हो सकता है. इसलिए माना जाता है कि रोजाना दो से ज्यादा ड्रिंक का सेवन न किया जाए, क्योंकि ऐसा करने से रक्चताप बढ़ता है.

आजकल लोग और खासतौर पर युवा व्यायाम से दूर रहते हैं, क्योंकि उनके अंदर आलस भरा रहता है. वो व्यायाम या किसी तरह का वर्कआउट नहीं करते हैं, जिसके कारण उनका मोटापा बढ़ता है और फिर ये स्ट्रोक जैसे जोखिमों को जन्म देने का भी काम करता है.

ऐसी स्थिति में अक्सर सांस लेने में तकलीफ होती है.आप देखते रहें कि मरीज लगातार सांस ले रहा हैं कि नहीं. यदि उसे परेशानी हो रही है, तो शर्ट, टी या स्कार्फ को ढीला कर दें. ऐसा करने से उन्हे थोड़ी राहत मिल सकती है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version