Site icon Bloggistan

सर्दी के दिनों में ठंडे पानी से नहाना त्वचा के लिए है खतरा,जानें कैसे

Bath With Cold Water in Winter: सर्दी के दिनों में लोग अक्सर नहाने से कतराते हैं लेकिन कुछ लोग कड़ाके की ठंड में भी ठंडे पानी से नहाना पसंद करते हैं जो स्वास्थ्य के लिए बेहद ही नुकसानदायक होता है. सर्दी के दिनों में ठंडा पानी से नहाने से दिमाग के साथ-साथ शरीर की त्वचा पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है. कई बार ठंडे पानी से नहाते समय दिमाग और शरीर अचानक से सुन्न हो जाता है. जानते हैं सर्दी के दिनों में ठंडा पानी से नहाने पर होने वाले नुकसान के बारे में…

Bath With Cold Water in Winter

ठंडा पानी दिमाग के लिए हानिकारक

डॉक्टर के अनुसार कड़ाके की ठंड में ठंडा पानी से नहीं नहाना चाहिए. पानी से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन लेवल अनियंत्रित हो जाता है जिससे मस्तिष्क पर सीधा असर पड़ता है. कई बार ठंडे पानी से नहाने से दिमाग भी लंबे समय तक काम करना बंद कर देता है.

ये भी पढ़ें: बार-बार बुखार आने से ये गंभीर बीमारियां कर सकती हैं परेशान, ऐसे करें बचाव

त्वचा को भी नुकसान पहुंचता है ठंडा पानी

सर्दी के मौसम में ठंडा पानी से नहाने से त्वचा पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है. कई बार ठंडे पानी से नहाने के बाद त्वचा में तेज जलन भी होने लगती है. सर्दी के दिनों में हार्ट और ब्लड प्रेशर से ग्रसित मरीजों को ठंडे पानी से नहीं नहाना चाहिए.

सर्दी के दिनों में ऐसे नहाना फायदेमंद

सर्दी के दिनों में हल्के गुनगुने पानी से नहाने से त्वचा के साथ-साथ ब्लड सर्कुलेशन भी ठीक रहता है. शरीर में ब्लड सर्कुलेशन के ठीक रहने से चेहरे पर शाइनिंग और ग्लोइंग आती है. गुनगुना पानी मसल्स के लिए भी बेहद फायदेमंद माना जाता है. गुनगुने पानी से नहाने से हड्डियों का दर्द भी ठीक रहता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version