Site icon Bloggistan

Bariatric Surgery: वाह!अगर आप भी दिखना चाहती हैं हेरोइन जैसी स्लिम, तो कराएं ये सर्जरी,देखें पूरी डिटेल

Bariatric Surgery

Bariatric Surgery

Bariatric Surgery: आज कल हर कोई फिट दिखना चाहता है किंतु मोटापे की वजह से इंसान खुद को फिट नहीं रख पाता है. खासकर हम बात करें महिलाओं की तो वह अपने बॉडी को लेकर ज्यादा प्रोटेक्टिव होती है,लेकिन घर में रहते रहते महिलाएं भी मोटी होते चली जाती है. अधिक मोटापा होने के कारण इंसान दिखने में अच्छा नहीं लगना, ज्यादा दूर तक नहीं चल पाना , डायबिटीज, गठिया और हाईपर टेंशन जैसी तमाम दिक्कतों का सामना करना पड़ता है.

मोटापा कम करने के लिए डॉक्टर योग और वर्कआउट के अलावा कई तरह की एक्सरसाइज करने की सलाह देते हैं. लेकिन साइन ने इतनी तरक्की कर ली हैं कि इंसान के लिए कुछ भी संभव हैं.


क्यों बढ़ता है मोटापा


मोटापा कोई बीमारी नहीं है.यह एक समस्या है जो ज्यादातर ऑफिस वर्क करने वाले लोगो के साथ होता है क्योंकि वह दिन भर कुर्सी पर बैठे बैठे काम करते हैं. जिसके कारण उनका शरीर किसी भी तरह का एक्सरसाइज नही कर पाता है और मोटापा बढ़ने लगता है.


महिलाएं रहती हैं परेशान


आज के समय में जो महिलाएं घर में रहती है, किसी भी तरह का वर्कआउट नहीं करती है वो सबसे अधिक मोटापे का शिकार होती है.अधिक मोटापा बढ़ने के कारण महिलाएं ढंग से किसी भी काम को नही कर पाती है जो बाद में चलकर गंभीर बीमारी का रूप ले लेता है.

सर्जरी से कम किया जाता है मोटापा


मोटे लोगों को पतला करने के लिए डॉक्टर बैरिएट्रिक सर्जरी से उन्हें पतला करते हैं. बैरिएट्रिक सर्जरी एक ऑपरेशन है. आपको जानकारी के लिए बता दें कि लैप्रोस्कोपिक सर्जरी की मदद से पेट और आंतों का ऑपरेशन होता है. इस सर्जरी में इंसान का पेट छोटा कर दिया जाता है, जिससे व्यक्ति कम खाता है.हालांकि, डॉक्टर ज्यादातर मामलों में इस सर्जरी करने की सलाह नहीं देते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स योग, वर्कआउट और व्यायाम से लोगों को अपना मोटापा कम करने की सलाह देते हैं. इस स्थिती से कोई फायदे नहीं मिलने पर डॉक्टर का सहारा लेते हैं.


क्या हैं इस सर्जरी के फायदे?


• इस सर्जरी के बाद व्यक्ति का हर महीने 6 से 8 किलोग्राम वजन कम होने लगता है.
• वेट सही होने से नींद की बीमारी, टाइप 2 डायबिटीज खत्म होने की संभावना अधिक होती है.
• इससे ब्लड प्रेशर की परेशानी भी कम होने लगती है.

क्या हैं इस सर्जरी के नुकसान?

अगर बात करे इस सर्जरी के नुकसान की, तो सही डॉक्टर से ऑपरेशन न करवाने पर यह जानलेवा हो सकती है.इसलिए इस सर्जरी को करवाने से पहले डॉक्टर से अच्छी तरह राय लें.

ये भी पढ़ें: Child Health: सर्दियों में बच्चों को हो रही है कफ और खांसी, अपनाएं ये घरेलू नुस्खे, तुरंत मिलेगा आराम

Exit mobile version