Site icon Bloggistan

Apple Peels: सेब का छिलका भी है गुणों की खान,करें ऐसे इस्तेमाल,पढ़ें

Apple Peels

Apple Peels

Apple Peels :सेब बहुत ही फायदेमंद फल है.वैसे तो इसे छिलके के साथ खाने के बहुत से फायदे हैं,लेकिन अगर आप सेब का छिलका नहीं खाते हैं और उसे छीलकर डस्टबिन में फेंक देते हैं.तो जरा रुकें.आप बहुत बड़ी गलती कर रहे हैं.क्योंकि जितना सेब फायदेमंद है उतना ही उसका छिलका भी है.सेब का छिलका गुणों की खान है.

आप इसे कई रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं.सेब के छिलकों में फाइबर,एंटीऑक्सीडेंट्स और आयरन भरपूर मात्रा में मौजूद होता है.जो आपके शरीर की इम्युनिटी भी  मजबूत करता है.तो चलिए जानते हैं आप सेब के छिलकों का इस्तेमाल किन रूप में कर सकते हैं.

Apple Peels

बनाएं शीट मास्क

अगर आप अपनी स्किन को हाइड्रेट रखना चाहते हैं तो छिलकों की मदद से शीट मास्क बनाएं.आप छिलकों (Apple peels) को चेहरे पर लगाएं और करीब आधा घंटे के लिए इसे छोड़ दें.फिर साफ पाने से चेहरे को धो दें.इससे आपको स्किन ड्राइनेस की समस्या से निजात मिलेगी.

सलाद की तरह खाएं

अगर आपको सेब का छिलका पसंद नहीं है तो आप इसे सलाद के रूप में खा सकते हैं.इसमें आप थोड़ा सा नींबू और काला नमक मिला सकते हैं.ये खाने में टेस्टी लगेगा और आपकी सेहत भी बनाएगा.

बनाएं फेस पैक

सेब के छिलके की मदद से आप फेस पैक तैयार कर सकते हैं जो आपको ग्लोइंग स्किन देगा.इसे बनाने के लिए आप छिलकों को मिक्सी में पीस लें.फिर इसमें थोड़ा सा शहद मिलाकर अपने चेहरे पर लगा लें.जब ये सूख जाए तो इसे धो लें.

रूम फ्रेशनर बनाएं

आप सेब के छिलकों की मदद से अपने घर को महका सकती हैं.जी हां छिलकों की मदद से आप घर में आसान तरीके से रूम फ्रेशनर तैयार करें.इसके  लिए बाउल में पानी लें.फिर इसमें कटे हुए सेब के छिलके, दालचीनी, लौंग और कटे हुए नींबू के साथ उबाल लें,जब से थोड़ा गाढ़ा हो जाए तो इसे ठंडा करके एक स्प्रे बोतल में भर लें.लीजिए तैयार है घर पर ही आपका रूम फ्रेशनर.

बनाएं टेस्टी क्रिस्पी चिप्स

जी हां आप छिलकों से आप टेस्टी क्रिस्पी चिप्स तैयार कर सकते हैं.इसके लिए इन छिलकों पर आप थोड़ा मक्खन, हल्का नमक और दालचीनी लगा लें.फिर इन्हें एयर फ्राई कर लें.लीजिए तैयार है आपके टेस्टी क्रिस्पी चिप्स.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं.इन पर अमल करने से पहले डॉक्टर से जरूर संपर्क करें

ये भी पढ़ें : Skin Care: ये चमत्कारी पानी आपके चेहरे पर लाएगा आलिया जैसा निखार, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

Exit mobile version