Site icon Bloggistan

WhatsApp Warning: सावधान! WhatsApp पर कभी भूलकर भी ना करें ये गलती,पड़ सकती है बहुत भारी, जानें कैसे?

WhatsApp Warning

WhatsApp (File Photo)

WhatsApp Warning: जिस तरह इंसान आत्मा के बिना जीवित नहीं रह सकता , ठीक वैसे ही फोन बिना व्हाट्सएप का नहीं रह सकता है. वॉट्सऐप (WhatsApp) आज के समय के सबसे ज़रूरी ऐप्स में से एक है. जिसके बिना किसी भी इंसान का काम नहीं चल सकता है. दुनिया में सबसे ज्यादा यूज होने वाले एप के लिस्ट में व्हाट्सएप शामिल है. जिसे देश का हर तीसरा व्यक्ति इस्तेमाल करता है, या यूं कहे कि जिसके पास भी स्मार्टफोन है वह सभी इसका उपयोग करते हैं.

WhatsApp (File Photo)

इस इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप के ज़रिए लोगों से कनेक्ट रहने में बहुत मदद मिलती है, आज इसके मदद से वीडियो कॉल, ऑडियो कॉल, मैसेज, फोटो, यहां तक की पैसों का लेन देन भी किया जाता है, इसलिए इसका इस्तेमाल सभी करते हैं. शायद यही वजह है कि, हैकर्स भी इसे हैक करने के नए-नए तरीके ढूंढते रहते हैं. इसी बीच एक साइब एक्सपर्ट ने सभी वॉट्सऐप यूज़र्स के लिए चेतावनी जारी की है.

मैलवेयरबाइट्स लैब्स ने दी वार्निंग

बता दें कि, zecOps के सिक्योरिटी रिसर्चर Zak Avraham ने सबसे पहले एक ऐसे ट्रिक को स्पॉट किया था, जिसके ज़रिए वॉट्सऐप को हैक करना आसान है. Zak का कहना है, आप सोते ही रह जायेंगे और हैकर आपके अकाउंट से पैसा उड़ा ले जायेगा, उसने आगे कहा कि, सिर्फ इतना ही नहीं हैकर आपके फ्रेंड रिशेदार के साथ भी स्कैम कर सकता है.

रिसर्चर का कहना है जब हैकर्स आपके अकाउंट को एक्सेस करना चाहेगा, तब आपको एक मैसेज आएगा, जिसमें लिखा होग, ‘Do not Share this’. आप शेयर नहीं करेंगे फिर भी आपका अकाउंट हैक हो जाएगा. यह सुनने में भले ही अजीब है लेकिन हैकर्स ऐसा कर सकता है. ऐसे में आज हम आपको बताएंगे की किन दो गलतियों हैकर्स आपका अकाउंट हैक कर सकता है और इससे कैसे बचा जा सकता है.

WhatsApp Warning: ऐसे करें फोन की सेफ्टी

  1. सबसे पहले यह जान लें कि आप अपने फोन अकाउंट में डिफॉल्ट ऑप्शन के साथ साथ वॉइस मेल सिक्योरिटी का इस्तेमाल कर रहे हैं या नहीं. अगर आपके फोन में वॉइस मेल सिक्योरिटी नहीं है तो आज ही एक्सेस करें क्योंकि डिफॉल्ट ऑप्शन से कई बार हमें उन चीज़ो का नोटिफिकेशन नहीं मिल पाता है जब कोई और हमारे फोन के साथ छेड़छाड़ कर रहा होता है.
  2. अपने फोन को हैक होने से बचाने के लिए टू-फैक्टर ऑथेंटिकेशन का होना बहुत ज़रूरी है. यह हमारे व्हाट्सएप को किसी और के फोन में एक्सेस करने से बचाता है. इसे सेटअप करने के लिए सबसे पहले WhatsApp पर जाएं, फिर Settings पर क्लिक करें, फिर Account पर टैप करें, और इसके बाद Two-Step Verification पर टैप कर दें. फिर आप इसे चालू कर सकते हैं और ऐप के लिए अपना निजी पिन सेट कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Earthquake: दिल्ली-एनसीआर में भूकंप के तेज झटके, बैठे बैठे हिले लोग,पढ़ें पूरी जानकारी

Exit mobile version