Site icon Bloggistan

Weather Update: दिल्ली NCR में आज चल सकती है आंधी,इन राज्यों में लू भी करेगी परेशान,जानें मौसम का हाल

Weather Update

Weather Update

Weather Update : कई दिनों से चल रहे सुहावने मौसम और बरसात के बाद अब दिल्ली NCR फिर एक बार तपना शुरू हो गया है.लेकिन आज 13 मई को दिल्ली में आंधी आ सकती है.देश के कई हिस्सों में तापमान में वृद्धि हो रही है और तापमान 40 डिग्री के लगभग पहुंच गया है.आइए आपको मौसम की जानकारी विस्तार से बताते हैं.

दिल्ली NCR में चल सकती है धूल भरी आंधी

दिल्ली NCR में आज यानी 13 मई को अधिकतम तापमान 41 डिग्री और न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.विशेषज्ञों ने संभावना जताई है.दिल्ली एनसीआर के अंदर 2 से 3 दिनों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री तक पहुंच सकता है.लेकिन तेज हवा चल सकती है जिससे लोगों को थोड़ी राहत मिलेगी.

Weather Update

लखनऊ में रहेगा इतना तापमान

वहीं यूपी की राजधानी लखनऊ में आज तापमान न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 41 डिग्री सेल्सियस रहेगा. IMD ने कहा है कि आने वाले दिनों में राजधानी के साथ यूपी का तापमान भी 42 डिग्री तक बढ़ सकता है.

मोचा तूफान से हो सकती है बारिश

आज मोचा तूफान और तेज होगा.जिसके कारण 13 मई से लेकर अगले 3 दिन तक पूर्वोत्तर के कई राज्य मणिपुर,नागालैंड मिजोरम और त्रिपुरा में भारी बारिश होने की संभावना है.पश्चिम बंगाल, आंध्र प्रदेश,कर्नाटक और उड़ीसा में भी बारिश हो सकती है.मौसम विभाग ने मछुआरों को अलर्ट जारी करते हुए कहा है कि वह दक्षिण पूर्व बंगाल की खाड़ी में ना जाएं.

पहाड़ी राज्यों में बढ़ा तापमान

पहाड़ी राज हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में भी तापमान में वृद्धि दर्ज की जा रही है.मौसम विभाग के अनुसार देश में पश्चिमी विक्षोभ की सक्रियता कम हो गई है.

ये भी पढ़ें-  Railways Big News: यात्रियों को रेलवे का झटका,इतने दिन के लिए इस रूट पर रद्द हुईं ये चार ट्रेनें

ये साल रह सकता है सबसे गर्म

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार जब गर्मी लौटेगी तो वो अपने पुराने रिकॉर्ड तोड़ सकती है. मौसम वैज्ञानिकों ने कहा है कि प्रशांत महासागर में अल नीनो साल के अंत में वापसी करेगी,जिसके बाद पूरी दुनिया तापमान बढ़ जाएगा और गर्मी अपने सारे रिकॉर्ड को तोड़ सकती है. जानकारी के मुताबिक वर्ष 2016 अब तक दुनिया का सबसे गर्म वर्ष रहा है.

महाराष्ट्र में बंद हुए स्कूल कॉलेज

महाराष्ट्र सरकार ने बढ़ती गर्मी को देखते हुए 15 जून तक स्कूलों को बंद करने का आदेश दे दिया है बता दें हाल ही में महाराष्ट्र में गर्मी के कारण 14 लोगों की मौत हो गई थी.राज्य में जिस तरीके से लू चल रही है उसके अनुसार सरकार ने सभी नागरिकों से बच्चों, बुजुर्गों की देखभाल करने के लिए कहा है.विशेषज्ञ संभावना जता रहे हैं कि जिस तरह पिछले दिनों भारी बारिश हुई है उससे ये अनुमान है कि अबकी बार ज्यादा भीषण गर्मी की मार लोगों को सहन करनी पड़ सकती है.

राजस्थान,महाराष्ट्र,गुजरात में चलेगी लू

आज राजस्थान में भी लू और आंधी चलने की संभावना है. गुजरात और हाथ में भी तापमान में भारी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. गुजरात के कई हिस्सों में तापमान 42 डिग्री तक पहुंच गया है. महाराष्ट्र तापमान 40 डिग्री तक पहुंच गया है.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version