Site icon Bloggistan

Weather Update: दुनिया में इस साल पड़ सकती है अब तक की सबसे भीषण गर्मी, वैज्ञानिकों ने बताया ये कारण,पढ़ें

Weather Update

Weather Update

Weather Update: पहाड़ी राज्यों को छोड़कर पूरे देश में भीषण गर्मी पढ़नी शुरू हो गई है.दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई जिलों सहित बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान में तापमान 40 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया जा रहा है. वही अगर दिल्ली एनसीआर की बात करें तो इस क्षेत्र में तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना हुआ है. आज यानी 21 अप्रैल को तापमान 37 डिग्री के आसपास रहने का अनुमान है. विशेषज्ञों के अनुसार अगले 2 दिन तक हीटवेव का असर रहेगा.आइए मौसम विभाग की इस संबंध में जारी की गई जानकारी के बारे में विस्तार से आपको बताते हैं.

दिल्ली एनसीआर का हाल

दिल्ली एनसीआर में कल हल्की बूंदाबांदी देखने को मिली थी.जिससे मौसम में थोड़ी ठंडक आ गई थी. लेकिन आज तापमान 37 डिग्री सेल्सियस के आसपास रह सकता है. आज और कल 22 अप्रैल को मौसम साफ रहने का अनुमान है. वहीं उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आज तापमान अधिकतम 37 डिग्री आ सकता है.

Weather Update

ये साल रह सकता है सबसे गर्म

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार इस साल गर्मी अपने पुराने रिकॉर्ड तोड़ सकती है. मौसम वैज्ञानिकों ने कहा है प्रशांत महासागर में अल नीनो साल के अंत में वापसी करेगी,जिसके बाद पूरी दुनिया तापमान बढ़ जाएगा और गर्मी अपने सारे रिकॉर्ड को तोड़ सकती है. जानकारी के मुताबिक वर्ष 2016 अब तक दुनिया का सबसे गर्म वर्ष रहा है.

ये भी पढ़ें: IRCTC का बड़ा निर्णय,अब इस आसान तरीके से चुटकियों में बुक हो सकेगी टिकट,पढ़ें पूरी जानकारी

पश्चिम बंगाल में बंद हुए स्कूल कॉलेज

बढ़ती गर्मी को देखते हुए पश्चिम बंगाल सरकार ने राज्य के सभी शैक्षणिक संस्थानों को बंद करने का आदेश दिया है राज्य में जिस तरीके से लू चल रही है उसके अनुसार सरकार ने सभी नागरिकों से बच्चों, बुजुर्गों की देखभाल करने के लिए कहा है.विशेषज्ञ संभावना जता रहे हैं कि जिस तरह पिछले दिनों भारी बारिश हुई है उससे ये अनुमान है कि अबकी बार ज्यादा भीषण गर्मी की मार लोगों को सहन करनी पड़ सकती है.

उड़ीसा में पड़ रही है भीषण गर्मी

उड़ीसा में गर्मी के इस सीजन का सबसे ज्यादा तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से भी ऊपर चला गया है. वहीं उड़ीसा के ही बारीपदा में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया है.वही महाराष्ट्र गोवा मैं भी हल्की बारिश हो सकती है. दक्षिण के राज्य कर्नाटक केरल आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भी अगले सप्ताह हल्की बारिश हो सकती है.

राजस्थान में होगी हल्की बारिश

वही राजस्थान में भी लगातार तापमान में बढ़ोतरी दिखाई दे रही है राजस्थान का श्री गंगानगर जिला सबसे ज्यादा गरम रहा श्रीगंगानगर में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है वहीं बाड़मेर में तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version