Site icon Bloggistan

Weather Update: इन राज्यों में पड़ सकती है बारिश,जानें दिल्ली NCR का क्या रहेगा हाल

Weather Update

Weather Update

Weather Update: पिछले लगभग एक सप्ताह से दिल्ली NCR का भी मौसम सुहावना बना हुआ है और लोगों को भीषण गर्मी का सामना नहीं करना पड़ रहा है. संभावना जताई जा रही है कि अगले 1 मई तक दिल्ली NCR में बादल छाए रहेंगे और हल्की बूंदाबांदी हो सकती है.जिस तरह पिछले वर्ष अप्रैल के महीने में भीषण गर्मी पड़ना शुरू हो गई थी,अबकी बार ऐसी गर्मी उत्तर भारत में नहीं है.

Weather Update

1 मई तक नहीं पड़ेगी भीषण गर्मी

बता दें पिछले कुछ दिनों पहले तक दिल्ली और उत्तर प्रदेश के कई जिलों सहित बिहार, मध्य प्रदेश, राजस्थान में तापमान 40 डिग्री से ज्यादा दर्ज किया जा रहा था. लेकिन अब IMD ने कहा है कि अप्रैल के अंत तक अब गर्मी का ज्यादा प्रकोप नहीं रहेगा. बल्कि तेज हवाओं के साथ हल्की बूंदाबांदी रहेगी.मौसम विभाग के अनुसार 1 मई तक लू चलने की उम्मीद नहीं है.

ये भी पढ़ें: Vande Bharat को लेकर रेलवे का बड़ा ऐलान,पूरे देश में जल्द दौड़ेंगी 120 नई वंदे भारत ट्रेन,पढ़ें डिटेल

दिल्ली NCR में आज हो सकती है हल्की बारिश

दिल्ली NCR में आज यानी 28 अप्रैल को अधिकतम तापमान 38 डिग्री और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.बीते गुरुवार को दिल्ली में हल्की बारिश भी देखने को मिली थी.विशेषज्ञों ने संभावना जताई है कि कुछ जगह पर आज और 29 अप्रैल को हल्की बारिश हो सकती है.

इन राज्यों में हो सकती है बारिश और ओलावृष्टि

27 मई तक तेलंगना, महाराष्ट्र,मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में ओलावृष्टि की संभावना बताई जा रही है.आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु,पुडुचेरी,कर्नाटक केरल में भी हल्की बारिश हो सकती है.

लखनऊ में रहेगा इतना तापमान

वहीं यूपी की राजधानी लखनऊ में आज तापमान न्यूनतम तापमान 22 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 36 डिग्री सेल्सियस हो सकता है. लखनऊ में भी पिछले 5 दिनों से हीट वेब का प्रकोप नहीं देखा जा रहा है. संभावना है लखनऊ में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है.

पहाड़ी राज्यों में हो रही है बर्फबारी

बात पहाड़ी राज्यों के मौसम की करें तो उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग के पहाड़ में बर्फबारी हो रही है. मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार उत्तराखंड के कई इलाकों में हिमाचल प्रदेश के लाहौल स्पीति में काफी भारी बर्फबारी हो रही है.

ये साल रह सकता है सबसे गर्म

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार इस साल गर्मी अपने पुराने रिकॉर्ड तोड़ सकती है. मौसम वैज्ञानिकों ने कहा है प्रशांत महासागर में अल नीनो साल के अंत में वापसी करेगी,जिसके बाद पूरी दुनिया तापमान बढ़ जाएगा और गर्मी अपने सारे रिकॉर्ड को तोड़ सकती है. जानकारी के मुताबिक वर्ष 2016 अब तक दुनिया का सबसे गर्म वर्ष रहा है.

महाराष्ट्र में बंद हुए स्कूल कॉलेज

बढ़ती गर्मी को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने 15 जून तक स्कूलों को बंद करने का आदेश दे दिया है बता दें हाल ही में महाराष्ट्र में गर्मी के कारण 14 लोगों की मौत हो गई थी.राज्य में जिस तरीके से लू चल रही है उसके अनुसार सरकार ने सभी नागरिकों से बच्चों, बुजुर्गों की देखभाल करने के लिए कहा है.विशेषज्ञ संभावना जता रहे हैं कि जिस तरह पिछले दिनों भारी बारिश हुई है उससे ये अनुमान है कि अबकी बार ज्यादा भीषण गर्मी की मार लोगों को सहन करनी पड़ सकती है.

राजस्थान के श्रीगंगानगर पहुंचा 42 डिग्री तक तापमान

वही राजस्थान में भी लगातार तापमान में बढ़ोतरी दिखाई दे रही है राजस्थान का श्री गंगानगर जिला सबसे ज्यादा गरम रहा श्रीगंगानगर में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है वहीं बाड़मेर में तापमान 41 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया है.और राजस्थान के कुछ इलाकों में 23 अप्रैल को हल्की बारिश हो सकती है.

उड़ीसा में पड़ रही है भीषण गर्मी

उड़ीसा में गर्मी के इस सीजन का सबसे ज्यादा तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से भी ऊपर चला गया है. वहीं उड़ीसा के ही बारीपदा में तापमान 42 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चला गया है.वही महाराष्ट्र गोवा में भी हल्की बारिश हो सकती है. दक्षिण के राज्य कर्नाटक केरल आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में भी अगले सप्ताह हल्की बारिश हो सकती है.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version