Site icon Bloggistan

Weather Update: दिल्ली NCR में आज फिर पड़ सकती है बारिश,जानें देश के दूसरे राज्यों के मौसम का हाल

Weather Update Today:

Weather Update

Weather Update: जिस मई के महीने में अमूमम गर्मी देखी जाती है उस महीने में उत्तर भारत के अधिकतर इलाकों मौसम सुहावना बना हुआ है. दिल्ली NCR में संभावना जताई जा रही है कि अभी 8 तारीख तक मौसम खुला हुआ रहेगा और भीषण गर्मी से राहत मिलेगी.आइए आपको मौसम की जानकारी विस्तार से बताते हैं.

दिल्ली NCR में आज हो सकती है बारिश

दिल्ली NCR में आज यानी 6 मई को अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है.बीते कई दिनों से दिल्ली एनसीआर में भारी बारिश देखने को मिली थी.लेकिन पिछले 2 दिन से बारिश से राहत मिल रही है. विशेषज्ञों ने संभावना जताई है कि आज और 7 मई को दिल्ली NCR में बारिश आ सकती है.

Weather Update

लखनऊ में रहेगा इतना तापमान

वहीं यूपी की राजधानी लखनऊ में आज तापमान न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 37 डिग्री सेल्सियस हो सकता है.IMD ने कहा है कि आने वाले दिनों में राजधानी का तापमान बढ़ सकता है.

पहाड़ी राज्यों में बर्फबारी-बारिश

हिमाचल प्रदेश,उत्तराखंड, के कई इलाकों में कहीं बारिश तो कहीं बर्फबारी हो रही है. मौसम विभाग के अनुसार देश में पश्चिमी विक्षोभ सक्रिय होने के कारण लगातार बेमौसम बारिश हो रही है.

आज इन राज्यों में हो सकती है बारिश

संभावना जताई जा रही है कि 6 मई यानी आज उत्तर प्रदेश,हिमाचल, प्रदेश,उत्तराखंड, पंजाब,चंडीगढ़,हरियाणा, दिल्ली और राजस्थान में कुछ जगह बारिश हो सकती है. मौसम विभाग ने आज झारखंड,असम, बिहार, तेलंगना, महाराष्ट्र,मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में हल्की बारिश की संभावना बताई जा रही है.आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु,पुडुचेरी,कर्नाटक केरल में भी बारिश आ सकती है.

ये भी पढ़ें- New Rule Railways: पालतू कुत्ते और बिल्ली को ट्रेन में ले जाने के बदलेंगे नियम,पढ़ें पूरी ख़बर

ये साल रह सकता है सबसे गर्म

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार जब गर्मी लौटेगी तो वो अपने पुराने रिकॉर्ड तोड़ सकती है. मौसम वैज्ञानिकों ने कहा है कि प्रशांत महासागर में अल नीनो साल के अंत में वापसी करेगी,जिसके बाद पूरी दुनिया तापमान बढ़ जाएगा और गर्मी अपने सारे रिकॉर्ड को तोड़ सकती है. जानकारी के मुताबिक वर्ष 2016 अब तक दुनिया का सबसे गर्म वर्ष रहा है.

महाराष्ट्र में बंद हुए स्कूल कॉलेज

बढ़ती गर्मी को देखते हुए महाराष्ट्र सरकार ने 15 जून तक स्कूलों को बंद करने का आदेश दे दिया है बता दें हाल ही में महाराष्ट्र में गर्मी के कारण 14 लोगों की मौत हो गई थी.राज्य में जिस तरीके से लू चल रही है उसके अनुसार सरकार ने सभी नागरिकों से बच्चों, बुजुर्गों की देखभाल करने के लिए कहा है.विशेषज्ञ संभावना जता रहे हैं कि जिस तरह पिछले दिनों भारी बारिश हुई है उससे ये अनुमान है कि अबकी बार ज्यादा भीषण गर्मी की मार लोगों को सहन करनी पड़ सकती है.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version