Site icon Bloggistan

Weather Update: दिल्ली NCR में नहीं मिलेगी गर्मी से राहत,जानें देश के किन राज्यों में होगी बारिश

Weather Update Today

Weather Update Today

Weather Update: देश के अधिकतर राज्यों में गर्मी अपना कहर बरपा रही है.उत्तर प्रदेश,राजस्थान,बिहार,तेलागंना, मध्यप्रदेश,झारखंड,आंध्रप्रदेश, तेलागंना,पश्चिम बंगाल में हीट वेब लोगों को परेशान कर रही है.वहीं मानसून का इंतजार कर रहे लोगों के लिए खुशखबरी ये है कि केरल में मानसून की एंट्री हो चुकी है. जल्द ही मानसून पूरे देश में फैल जाएगा.आइए आपको मौसम की जानकारी विस्तार से बताते हैं.

दिल्ली NCR में साफ रहेगा मौसम

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार आज दिल्ली में मौसम साफ रहेगा.दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 41 डिग्री और न्यूनतम तापमान 30 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली एनसीआर में बढ़ते तापमान से लोगों को परेशानी होगी. लेकिन आज दिल्ली में तेज हवा चलने की संभावना है जिससे लोगों के थोड़ी राहत मिलेगी.

Weather Update

लखनऊ में मौसम रहेगा साफ

वहीं यूपी की राजधानी लखनऊ में आज तापमान न्यूनतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 41 डिग्री सेल्सियस रहेगा. IMD के मुताबिक आज लखनऊ में मौसम साफ रहेगा और आने वाले दिनों लखनऊ का तापमान और भी बढ़ सकता है.उत्तर प्रदेश के अधिकतर इलाकों में तापमान में वृद्धि होगी.

ये साल रह सकता है सबसे गर्म

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अबकी बार गर्मी अपने पुराने रिकॉर्ड तोड़ सकती है. मौसम वैज्ञानिकों ने कहा है कि प्रशांत महासागर में अल नीनो साल के अंत में वापसी करेगी,जिसके बाद पूरी दुनिया तापमान बढ़ जाएगा और गर्मी अपने सारे रिकॉर्ड को तोड़ सकती है. जानकारी के मुताबिक वर्ष 2016 अब तक दुनिया का सबसे गर्म वर्ष रहा है.

इस तारीख तक पूरे देश मानसून दे देगा दस्तक

केरल में मानसून की एंट्री हो चुकी है. 10 जून यानी आज ये महाराष्ट्र और बिहार से टकराएगा.उसके बाद गुजरात,झारखंड में दस्तक देगा.20 जून के मध्य प्रदेश,उत्तर प्रदेश में एंट्री मारेगा. इस महीने के अंत तक यह पहाड़ी राज्यों उत्तराखंड,हिमाचल और कश्मीर में दस्तक देने के साथ-साथ मैदानी राज्य दिल्ली, हरियाणा,पंजाब और राजस्थान में अपनी उपस्थिति दर्ज कराएगा और उसके बाद 8 जुलाई तक पूरे देश में यह फैल जाएगा.

इन राज्यों में होगी भारी बारिश

पश्चिम बंगाल कुछ इलाकों सहित,सिक्किम,अंडमान निकोबार दीप समूह केरल कर्नाटक, मणिपुर त्रिपुरा मिजोरम में अगले 3 दिनों के दौरान भारी बारिश होने की संभावना है.

महाराष्ट्र और बिहार में हीटवब का बरसेगा प्रकोप

मौसम विभाग ने बिहार में 10 जून का हीटवेव का अलर्ट जारी कर दिया है. महाराष्ट्र में भी तापमान बढ़ गया है.सरकार ने बढ़ती गर्मी को देखते हुए 15 जून तक स्कूलों को बंद करने का आदेश दे दिया है.वहीं बिहार में जिस तरीके से लू चल रही है उसके अनुसार सरकार ने सभी नागरिकों से बच्चों, बुजुर्गों की देखभाल करने के लिए कहा है.विशेषज्ञ संभावना जता रहे हैं कि जिस तरह पिछले दिनों भारी बारिश हुई है उससे ये अनुमान है कि अबकी बार ज्यादा भीषण गर्मी की मार लोगों को सहन करनी पड़ सकती है.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version