भारतWeather Update: दिल्ली एनसीआर में आज छाए रहेंगे बादल,जानें...

Weather Update: दिल्ली एनसीआर में आज छाए रहेंगे बादल,जानें हीटवेव का अलर्ट कहां हुआ जारी

-

होमभारतWeather Update: दिल्ली एनसीआर में आज छाए रहेंगे बादल,जानें हीटवेव का अलर्ट कहां हुआ जारी

Weather Update: दिल्ली एनसीआर में आज छाए रहेंगे बादल,जानें हीटवेव का अलर्ट कहां हुआ जारी

Published Date :

Follow Us On :

Weather Update: दिल्ली एनसीआर में कल का दिन काफी तपिश भरा रहा है. मौसम विभाग के अनुसार आज आज भी कुछ इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है लेकिन गर्मी की तपिश जारी रही रहेगी. राजस्थान, मध्य प्रदेश के कुछ इलाकों में बारिश और आंधी आ सकती है.लेकिन तापमान इन राज्यों में भी बढ़ा रहेगा.आइए आपको मौसम की जानकारी विस्तार से बताते हैं.

दिल्ली NCR में आज पड़ सकती है बारिश

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार आज दिल्ली में हल्की बूंदाबांदी हो सकती है. दिल्ली में आज अधिकतम तापमान 39 डिग्री और न्यूनतम तापमान 24 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली एनसीआर में आज बादल छाए रहेंगे और हल्की बूंदाबांदी भी हो सकती है. 8 जून को अधिकतम तापमान 40 डिग्री तक पहुंच सकता है.

ये भी पढ़ें-Odisha Train Accident: बालासोर ट्रेन हादसे का शिकार हुए बेटिकट यात्रियों को भी मिलेगा मुआवजा,रेलवे की घोषणा

Weather Update
Weather Update

लखनऊ में मौसम रहेगा साफ

वहीं यूपी की राजधानी लखनऊ में आज तापमान न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 40 डिग्री सेल्सियस रहेगा. IMD के मुताबिक आज लखनऊ में मौसम साफ रहेगा और आने वाले दिनों लखनऊ का तापमान बढ़ेगा.

पहाड़ी राज्यों में पड़ेगी बारिश

आज पहाड़ी राज्यों में मौसम खराब रहेगा. पहाड़ी राज्य हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ इलाकों में आज बारिश और बर्फबारी पड़ने की संभावना मौसम वैज्ञानिकों ने जताई है.

ये साल रह सकता है सबसे गर्म

मौसम वैज्ञानिकों के अनुसार अबकी बार गर्मी अपने पुराने रिकॉर्ड तोड़ सकती है. मौसम वैज्ञानिकों ने कहा है कि प्रशांत महासागर में अल नीनो साल के अंत में वापसी करेगी,जिसके बाद पूरी दुनिया तापमान बढ़ जाएगा और गर्मी अपने सारे रिकॉर्ड को तोड़ सकती है. जानकारी के मुताबिक वर्ष 2016 अब तक दुनिया का सबसे गर्म वर्ष रहा है.

महाराष्ट्र और बिहार में हीटवेब का अलर्ट जारी

मौसम विभाग ने बिहार में 7 जून से लेकर 10 जून का हीटवेव का अलर्ट जारी कर दिया है. महाराष्ट्र के अकोला में तापमान 45 डिग्री तक पहुंच गया है.सरकार ने बढ़ती गर्मी को देखते हुए 15 जून तक स्कूलों को बंद करने का आदेश दे दिया है.वहीं बिहार में जिस तरीके से लू चल रही है उसके अनुसार सरकार ने सभी नागरिकों से बच्चों, बुजुर्गों की देखभाल करने के लिए कहा है.विशेषज्ञ संभावना जता रहे हैं कि जिस तरह पिछले दिनों भारी बारिश हुई है उससे ये अनुमान है कि अबकी बार ज्यादा भीषण गर्मी की मार लोगों को सहन करनी पड़ सकती है.

पश्चिम बंगाल में ऑरेंज अलर्ट जारी

मौसम विभाग के मुताबिक पश्चिम बंगाल में 27 मई तक बारिश हो सकती है, जिसको लेकर ऑरेंज अलर्ट जारी कर दिया गया है.अरुणाचल प्रदेश में भी आज बारिश का अनुमान जताया गया है.

राजस्थान,आंध्रप्रदेश,दक्षिण कर्नाटक,गुजरात का हाल

राजस्थान में भीषण गर्मी पड़ना जारी है. गुजरात और महाराष्ट्र में भी तापमान में भारी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. गुजरात,महाराष्ट्र के कई हिस्सों में तापमान 45 डिग्री तक पहुंच गया है.राजस्थान के जैसलमेर जैसे जिलों में तापमान 45 डिग्री से ऊपर पहुंच गया है. वहीं तटीय आंध्रप्रदेश,दक्षिण कर्नाटक और तटीय उड़ीसा में बारिश होने की संभावना है

महाराष्ट्र में बंद हुए स्कूल कॉलेज

महाराष्ट्र सरकार ने बढ़ती गर्मी को देखते हुए 15 जून तक स्कूलों को बंद करने का आदेश दे दिया है. बता दें हाल ही में महाराष्ट्र में गर्मी के कारण 14 लोगों की मौत हो गई थी.राज्य में जिस तरीके से लू चल रही है उसके अनुसार सरकार ने सभी नागरिकों से बच्चों, बुजुर्गों की देखभाल करने के लिए कहा है.विशेषज्ञ संभावना जता रहे हैं कि जिस तरह पिछले दिनों भारी बारिश हुई है उससे ये अनुमान है कि अबकी बार ज्यादा भीषण गर्मी की मार लोगों को सहन करनी पड़ सकती है.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you