Site icon Bloggistan

Weather Update: आज कई राज्यों में बारिश को लेकर अलर्ट,जानें देश के मौसम का हाल

Weather Update: देशभर के मौसम में तेजी से साथ बदलाब देखने को मिल रहा है। राजधानी दिल्ली, यूपी-बिहार समेत देश के कई अन्य राज्यों में ठंडक बढ़ने लगी है। मौसम विभाग ने इसी बीच कई राज्यों में बारिश होने के आसार बताए है। मौसम विभाग की मानें तो अगले 24 घंटे के दौरान तमिलनाडु, उत्तरी महाराष्ट्र, दक्षिण-पश्चिमी मध्य प्रदेश और दक्षिणी राजस्थान में गरज के साथ हल्की से मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है। कुछ स्थानों पर तेज बारिश भी देखने को मिल सकती है। बारिश का सिलसिला 27 नवंबर तक चलता रहेगा। वहीं, तमिलनाडु के कई इलाकों शनिवार तड़के सुबह से झमाझम बारिश हो रही है। भारी बारिश के कारण चेन्नई के सभी स्कूलों में छुट्टी की घोषणा की गई है।

27 नवंबर तक बारिश का अलर्ट

मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण राजस्थान में 26 नवंबर को भारी वर्षा के साथ ओलावृष्टि पड़ने की भी संभावना है। वहीं, दक्षिण-पश्चिम मध्य प्रदेश में 26 नवंबर को भारी बारिश के साथ ही ओलावृष्टि और तेज़ हवाएं चलने की संभावना है। पश्चिम मध्य प्रदेश से सटे हुए पूर्वी क्षेत्र में 27 नवंबर को भारी बारिश के साथ ही ओलावृष्टि भी होगी। इसके साथ ही मराठवाड़ा में 26 नवंबर को भी तेज बारिश होने के आसार हैं।IMD के मुताबिक महाराष्ट्र के कई इलाको में 26 नवंबर को भारी वर्षा होगी। उधर, गुजरात में भी 26 नवंबर को भारी से बहुत भारी बारिश होने की संभावना है।

ये भी पढ़ें:तेलंगाना विधानसभा चुनाव में आज प्रचार का आखिरी दिन, बीजेपी-कांग्रेस समेत सभी दलों ने झोंकी ताकत

श्रीनगर में तापमान 0.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज

कश्मीर के कई इलाकों में पारा जमाव बिंदु से ऊपर पहुंच गया, जिससे स्थानीय लोगों को ठंड और कोहरे से कुछ राहत मिली। मौसम विभाग के अधिकारियों ने बताया कि जम्मू-कश्मीर की ग्रीष्मकालीन राजधानी श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 0.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। शहर में पांच दिनों में पहली बार न्यूनतम तापमान जमाव बिंदु से ऊपर पहुंचा।

पहलगाम में तापमान शून्य से 3.3 डिग्री नीचे

दक्षिण कश्मीर के अनंतनाग जिले के पहलगाम में तापमान शून्य से नीचे 3.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। पहलगाम घाटी में सबसे ठंडा स्थान रहा। इसके बाद शोपियां में तापमान शून्य से नीचे 2.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। उत्तरी कश्मीर के गुलमर्ग में न्यूनतम तापमान शून्य से नीचे 2.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है।

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version