भारतVande Bharat: अब तीर्थ यात्रा भी कराएगी वंदे भारत...

Vande Bharat: अब तीर्थ यात्रा भी कराएगी वंदे भारत एक्सप्रेस,15 अगस्त तक फर्राटे भरेंगी इतनी ट्रेनें,पढ़ें

-

होमभारतVande Bharat: अब तीर्थ यात्रा भी कराएगी वंदे भारत एक्सप्रेस,15 अगस्त तक फर्राटे भरेंगी इतनी ट्रेनें,पढ़ें

Vande Bharat: अब तीर्थ यात्रा भी कराएगी वंदे भारत एक्सप्रेस,15 अगस्त तक फर्राटे भरेंगी इतनी ट्रेनें,पढ़ें

Published Date :

Follow Us On :

Vande Bharat: भारतीय रेलवे (Indian Railways) ने यात्रियों को बेहतर सुविधा देने और यात्रा करने का समय बचाने के लिए पूरे देश में वंदे भारत ट्रेनों को ज्यादा से ज्यादा चलाने के मिशन को शुरू दिया है. जानकारी के मुताबिक भारतीय रेलवे ने 120 वंदे भारत एक्सप्रेस को बनाने की तैयारियां शुरू कर दी है. जिनमें से लगभग 78 ट्रेनों का संचालन लोकप्रिय तीर्थ स्थलों और पर्यटन स्थलों के लिए 15 अगस्त तक शुरू हो सकता है.बता दें कि वंदे भारत ट्रेन की शुरुआत 2019 से हुई थी.

14 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन हो चुकी हैं शुरू

बता दें फिलहाल बड़े शहरों, पर्यटन स्थलों और धार्मिक तीर्थों को जोड़ने वाली 14 वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन शुरू कर दी गई हैं. ट्रेन इस समय पूरी भरकर चल रही है. इनकी डिमांड को देखते हुए रेलवे ने इनकी संख्या को और अधिक बढ़ाने का फैसला लिया है. जानकारी के मुताबिक महाकाल मंदिर, उज्जैन और अजमेर शरीफ को भी वंदे भारत ट्रेन उसे जोड़ा जाएगा. रेलवे सूत्रों के मुताबिक वंदे भारत ट्रेन की कमाई भी काफी बंपर हो रही है.नई दिल्ली वाराणसी वंदे भारत ट्रेन सबसे ज्यादा कमाई कर रही है.

ये भी पढ़ें :Weather Update: दिल्ली NCR में तापमान बढ़ेगा आज,जानें देश के किन हिस्सों में हैं भारी बारिश के आसार

Vande Merto
Vande Bharat Train

इस साल के अंत का चलेंगी इतनी ट्रेनें

जानकारी के मुताबिक अगस्त 2023 तक 120 वंदे भारत ट्रेनों का निर्माण शुरू हो जाएगा. इसके लिए लातूर में फैक्ट्री बनाने के लिए 600 करोड़ की मंजूरी भी रेलवे द्वारा दे दी गई है.भारत सरकार का लक्ष्य है कि पूरे देश में ज्यादा से ज्यादा वंदे भारत ट्रेनों को शुरू किया जाए. एक आंकड़े के मुताबिक देश में 150 शहरों को वंदे भारत ट्रेनों से जोड़ने की योजना है.जानकारी के मुताबिक भारत में 70 से ज्यादा वंदे भारत ट्रेनों को 2024 तक शुरू किया जा सकता है.

नई दिल्ली- वाराणसी- नई दिल्ली वंदे भारत इन 6 दिन चलेगी

रेलवे ने यात्रियों की सुविधा के लिए नई दिल्ली- वाराणसी- नई दिल्ली वंदे भारत एक्सप्रेस की फ्रीक्वेंसी को अब 6 दिन कर दिया है.बता दें अभी तक वंदे भारत ट्रेन दिल्ली से वाराणसी और वाराणसी से नई दिल्ली 5 दिन चलती थी जो कि 20 मार्च 2023 से हफ्ते में 6 दिन चलनी शुरू हो गई है. वाराणसी नई दिल्ली वंदे भारत (ट्रेन संख्या 22 435) आज से मंगलवार,बुधवार,शुक्रवार, शनिवार,और रविवार को चलेगी. वापसी में ये ट्रेन वाराणसी से ट्रेन सोमवार,मंगलवार, बुधवार, शुक्रवार,शनिवार और रविवार चलेगी.उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

आपके लिए  – भारत से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Dushyant Raghav
Dushyant Raghavhttps://bloggistan.com
दुष्यंत राघव Bloggistan में बतौर Chief Sub Editor कार्यरत हैं. ये पिछले 5 साल से पत्रकारिता के क्षेत्र में सक्रिय हैं. इन्होंने उमर उजाला, पंजाब केसरी जैसे मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएं दी हैं. इन्हें राजनीति और टेक पर लिखना पसंद है. दुष्यंत ने अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से की है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you